उत्तराखंड न्यूज
अभी अभी देश प्रौद्योगिकी बिजनेस मुद्दा शिक्षा सिटीजन जर्नलिज़्म

क्या आप जानते है चार प्रकार के होते है Aadhaar card, जानें इनकी खासियत

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

दिल्ली। Aadhar card आज के समय में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। आधार कार्ड का इस्तेमाल अभी बैंक अकाउंट खोलने से लेकर बच्चों के एडमिशन कराने, होटल में कमरे की बुकिंग से लेकर किसी यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने तक में हो रहा है। आज हम सभी भारतीयों के पास आधार कार्ड उपलब्ध है, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि आधार कार्ड अलग-अलग प्रकार के भी होते हैं। अगर नहीं होते तो आज हम आपको बताएंगे आधार कार्ड के प्रकार उनकी खासियत।

सबसे पहले देखते है आधार कार्ड के प्रकार (Aadhar Card types)

1 : आधार लेटर
आधार लेटर एक ऐसा लेटर है जो UIDAI के द्वारा हर किसी नागरिक के घर पर भेजा जाता है। इस Aadhar card को यूआईडीएआई बिना किसी शुल्क के बनाता है और इसमें आधार कार्ड धारक की सभी प्रकार की जानकारियां होती हैं।

2 : m Aadhar Card
जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है, m Aadhaar Card एक मोबाइल ऐप के जरिए चलने वाला आधार कार्ड है। यह आपको एप स्टोर और प्ले स्टोर पर मिल जाएगा। इस ऐप में आप अपने आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपियां बनाकर, उन्हें सुरक्षित रख सकते हैं। इसमें आपको अपनी Aadhaar Card से जुड़ी डिटेल सेव करनी होती हैं और उसे m Aadhar Card में अपडेट करना होता है, इसके बाद आप इसे कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3 : पीवीसी आधार कार्ड
क्रेडिट कार्ड की तरह दिखने वाला जे aadhaar card स्पेशल आर्डर करके बनाया जाता है। इसमें एक digital QR code भी होता है, जहां आपकी सारी जानकारियां मेंशन की गई होती है। इस आधार कार्ड को बनाने के लिए आपको ₹50 का शुल्क देना पड़ता है, इसकी खासियत यह होती है कि आधार कार्ड बारिश में नहीं भीगता है और पानी में गिर जाने पर भी नहीं फटता है।

4 : e-aadhaar
आधार कार्ड के इलेक्ट्रॉनिक वर्जन को e-aadhaar card कहा जाता है। इस कार्ड में भी आपको पीवीसी आधार कार्ड की तरह ही एक QR code देखने को मिलता है और अगर उसे आप स्कैन करते हैं, तो आपको अपनी सारी जानकारियां मिल जाती है। इस कार्ड की खासियत यह है कि इसे ओपन करने के लिए आपको एक पासवर्ड चाहिए होता है, इतना ही नहीं लोगों की जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए UIDAI masked aadhaar card भी जारी करता है, जिसमें आपको अपने आधार कार्ड का पूरा नंबर नहीं दिखाई देता है। इसमें आपको आखिरी के 4 अंक ही दिखाई दे।

Related posts

Uttarakhand- आस-पड़ोस साथ नहीं आया तो पुलिस ने निभाया साथ, सब कर रहे है तारीफ

Newsdesk Uttranews

Pithoragarh – corona के नये वेरिएंट omicron को लेकर ​जिलाधिकारी ने दिये यह निर्देश

Newsdesk Uttranews

haldwani medical college vacancy 2021- जानिए कितने पदों के लिए निकली भर्तियां और कितना मिलेगा वेतन

Newsdesk Uttranews