shishu-mandir

Indian Army Bharti 2022 : भारतीय सेना में 10वीं पास युवाओं के लिए निकली भर्तियां, यहां करें आवेदन

editor1
3 Min Read
Screenshot-5

Indian Army Bharti 2022 : भारतीय सेना में भर्ती होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए एक और खुशखबरी सामने आ रही है। दरअसल भारतीय सेना के द्वारा विभिन्न विभिन्न पदों के लिए job notification जारी किया गया है, जिसके तहत ऑफलाइन मोड से इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। चलिए जानते हैं किन किन पदों पर भर्तियां होने जा रही हैं और कौन-कौन इन पदों के लिए अप्लाई कर सकता है।

new-modern
gyan-vigyan

Indian army bharti 2022 के लिए जारी इस job notification के अनुसार भारतीय सेना कुल 113 रिक्त पदों पर भर्तियां कराने जा रही है 113 पद स्वास्थ्य निरीक्षक, चौकीदार, नाई के लिए होंगे जिसमें स्वास्थ्य निरीक्षक के 58 पद चौकीदार के 43 पद और नाई के 12 पद शामिल हैं।

Indian Army द्वारा जारी किए गए इस job notification में बताया गया है, कि जो भी उम्मीदवार नाई, चौकीदार के पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें 45 दिनों के भीतर अपने आवेदन भेजने होंगे। वहीं स्वास्थ्य निरीक्षक के पदों के लिए 6 जून 2022 से पहले अपना आवेदन भेजना होगा। चलिए अब जानते हैं, कौन-कौन कर सकता है इन पदों के लिए।

अगर आप Indian Army में नाई और चौकीदार के पदों के लिए अप्लाई करते हैं, तो उसके लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं पास होना जरूरी है और साथ ही आप की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 27 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही साथ आपको अपने कार्य में दक्षता भी प्राप्त होनी चाहिए।

अगर आप Indian Army में health inspector के पदों के लिए अप्लाई करते हैं, तो आपके पास सेनेटरी इंस्पेक्टर के कोर्स का सर्टिफिकेट होना चाहिए या फिर किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैट्रिकुलेशन होना चाहिए। इन पदों के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 25 वर्ष रखी गई है।

जो भी उम्मीदवार नाई और चौकीदार के पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अपने जरूरी दस्तावेज अटैच करके इस पते पर भेजने होंगे।
Address : presiding officer (BOO-l), HQ Southern Command (BOO-I )

वही अगर आप हेल्थ इंस्पेक्टर के पदों के लिए अप्लाई करते है तो आपको सभी जरूरी जस्तावेज निर्धारित प्रारूप में इस पते पर भेजने होंगे।
Address : Commanding Officer, 431 Field Hospital, PIN – 903431, C/O 56 APO

अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट- https://www.joinindianarmy.nic.in/Authentication.aspx देखी जा सकती है।