उत्तराखंड न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा उत्तराखंड

Almora:जिला अस्पताल(district hospital) की स्वास्थ्य सुविधाएं दुरुस्त करने की मांग

news

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

Almora: Demand to improve the health facilities of the district hospital

अल्मोड़ा, 13 मई 2022- अल्मोड़ा के सामाजिक कार्यकर्ता संजय पांडे ने अल्मोड़ा जिला अस्पताल(district hospital) की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने की मांग की है।


उन्होंने बिजली विभाग, पीमएस और स्वास्थ्य निदेशक से वार्ता कर अस्पताल की समस्यायों को उठाया।

उन्होंने बताया कि इन दिनों जिले की स्वास्थ्य सेवाएं बहुत चरमराई हुई है। पंडित हर गोविंद पंत जिला चिकित्सालय (district hospital)अल्मोड़ा के मरीजों का हाल बुरा है, वही बिजली की नियमित उपलब्धता न होने से चिकित्सालय के मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है ।
उन्होंने कहा कि पर्याप्त कैपेसिटी का जनरेटर उपलब्ध नही है यहां पर 125 kVA का जनरेटर लगा हुआ है जो कि पर्याप्त नही है यह पर लाइट न होने पर एक्सरे मशीन काम नही करती है जिसकी क्षमता 160 kVA है जिसे वर्तमान जनरेटर से चलाया नही जा सकता हैं, आज इन्ही परेशानियों का सामनाअल्मोड़ा जिला चिकित्सालय के मरीजों को करना पड़ा ।


उन्होंने कहा कि उन्होंने इस समस्या को विधुत विभाग के उच्चाधिकारियों के समक्ष उठाया जिसके फलस्वरूप विधुत व्यवस्था बहाल कर दी गयी विधुत विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पुराने कलक्ट्रेट भवन के पास लाइन में खराबी आयी है जिसके बाद लाइन दुरुस्त की गई इसके बाद लोगों के एक्सरे,व दुसरे टैस्ट हुए इस बीच अल्मोड़ा जिला चिकित्सालय की प्रमुख चकित्सा अधीक्षक डॉक्टर कुसुमलता को भी घटना की जानकारी दी गयी साथ ही साथ चिकित्सालय परिसर में तम्बाकू व बीड़ी, सिगरेट, व तंबाकू पान मसाला थूकने पर जुर्माना लगाने का अनुरोध किया ‌।


उन्होंने कहा कि district hospital के शौचालय तम्बाकू की पीक से पुते पड़े है जो कानून की धज्जियां उड़ा रहे है। मामले की गम्भीरता को देखते हुए आज उत्तराखंड की स्वास्थ्य निदेशक डॉक्टर सैलजा भट्ट से फ़ोन पर बात पर अल्मोड़ा जिले कि समस्याओ से अवगत करवाया इस पर स्वास्थ्य निदेशक ने बताया की प्रत्येक अस्पताल में हमेशा विधुत आपूर्ति सुनिश्चित हो इसका प्रयास किया जाना चाहिए चिकित्सालय में रोगियों को कोई परेशानी नही होनी चाहिए।

,संजय पांण्डे ने बताया कि अल्मोड़ा जिले चकित्सालय मेंबेहोश करने की कोई भी मशीन की सुविधा उपलब्ध नहीं है जिसके कारण गले का जटिल ऑपरेशन जिला अस्पताल में अभी नहीं किया जा सकता है। क्योंकि गले के ऑपरेशन के लिए मरीज को बेहोश करना पड़ता है। जिसके लिए बॉयलमशीन प्रयोग की जाती है। जिसके लिए मरीज को रेफर कर दिया जाता है,सेनेटाइजर मशीन भी खराब है जिससे वार्ड में भर्ती मरीजों को इसका लाभ नही मिल पा रहा है। डॉक्टर सैलजा ने फोन पर बताया कि नए जनरेटर, व अन्य उपकरणों की खरीद के लिये मुख्य चिकित्सा अधिकारी से बात करेंगी की वो जिलाधिकारी से इस संबंध में बात कर के इस पर त्वरित कार्यवाही करें।

Related posts

पिथौरागढ़ में स्कूल रहेंगे बंद

Newsdesk Uttranews

मदद- हर जरूरतमंद तक राशन पहुंचाने का अभियान स्थिति सामान्य होने तक जारी रखेगा धर्म निरपेक्ष युवा मंच(Dharm nirpeksh yua manch)

Newsdesk Uttranews

अल्मोड़ा::आरके संघ की कलमबंद हड़ताल(penal strike) जारी, प्रभावित होने लगे कामकाज

Newsdesk Uttranews