shishu-mandir

PIthoragarh- तीन जिलों में 2025 से शुरू हो जाएंगे मेडिकल कॉलेज : धन सिंह

editor1
3 Min Read

पिथौरागढ़। प्रदेश के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा तथा उच्च और विद्यालयी शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि सौ दिन में बेस अस्पताल पिथौरागढ़ को शिफ्ट कर इसे शुरू कर देंगे। इसके साथ ही हमारा लक्ष्य है कि मेडिकल कॉलेज पिथौरागढ़ र्वा 2024 तक पूरी तरह तैयार हो जाए जिसके बाद 2025-26 से यहां एमबीबीएस का पहला बैच शुरू हो जाएगा।

new-modern
gyan-vigyan

उन्होंने कहा कि हरिद्वार और यूएस नगर में बन रहे मेडिकल कॉलेज के लिए भी यही लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने पिथौरागढ़ महाविद्यालय के कैंपस बनने पर सभी विद्यार्थियों को प्रवेश मिलने और सरकारी कॉलेज के अनुसार फीस लिए जाने की बात कही।

saraswati-bal-vidya-niketan

मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने शनिवार को यहां जिला मुख्यालय में पत्रकारों से वार्ता में यह बात कही। इससे पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने लिन्ठ्यूड़ा और पुनेड़ी क्षेत्र के बीच बनकर तैयार किए जा रहे बेस अस्पताल तथा चंडाक में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया। मंत्री धन सिंह ने पत्रकारों से वार्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया कि वह सीमांत जनपद पिथौरागढ़ सहित हर जिले में एक-एक मेडिकल कॉलेज दे रहे हैं।

कहा कि राज्य के सात जिलों में हमारे मेडिकल कॉलेज शुरू हो गए हैं, जिनमें से श्रीनगर काफी पहले ही शुरू हो गया था। अब तीन जिलों पिथौरागढ़, ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार में नये मेडिकल कॉलेज बनने हैं। उन्होंने कहा हमने लक्ष्य तय किया है कि र्वा 2025 तक इन मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू कर देंगे।

एक सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री डॉ रावत ने कहा कि कैंपस को लेकर कोई भ्रांति नहीं है। सरकार ने हर ब्लॉक में एक-एक डिग्री कॉलेज देने का निर्णय किया है। उत्तराखंड देश का पहला राज्य जो इसी शिक्षा सत्र से नई शिक्षा नीति को लागू करने जा रहा है। सरकार ने अल्मोड़ा में नया एसएस जीना विश्वविद्यालय बनाया जिसके तीन कैंपस अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और बागेश्वर बनाए गए हैं। यहां कुछ भ्रांतियां हैं कि कैंपस बनने से कम विद्यार्थियों को एडमिशन मिलेगा या अतिरिक्त फीस ली जाएगी। शिक्षामंत्री ने कहा कि इन कैंपसों में सभी विद्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा और जितनी फीस किसी सरकारी महाविद्यालय में ली जाती है उतनी ही ली जाएगी। अतिरिक्त फीस नहीं ली जाएगी।