उत्तराखंड न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा उत्तराखंड

Almora- यहां नेट-जेआरएफ सेल कराएगी मुफ्त में योग छात्रों की तैयारी

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

अल्मोड़ा। सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय परिसर अल्मोड़ा के योग विज्ञान विभाग में स्थापित स्वामी विवेकानन्द शोध एवं अध्ययन केंद्र के यूजीसी नेट-जेआरएफ सेल का उद्घाटन आज किया गया है। इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.नरेंद्र सिंह भंडारी, अध्यक्षता के रूप में कला संकाय के संकायाध्यक्ष प्रो. अनिल जोशी, प्रो.पुष्पेश पांडे (प्राचार्य,राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय,रानीखेत), योग विज्ञान के विभागाध्यक्ष डॉ. नवीन भट्ट, प्रो.वी.डी.एस. नेगी ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

योग विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.नवीन भट्ट ने बताया कि 12 जनवरी, 2021 को स्थापित केंद्र विद्यार्थियों को नेट एवं जेआरएफ की कक्षाओं के प्रशिक्षण के कार्य कर रहा है। कहा कि योग विज्ञान विभाग योग क्षेत्र में निरंतर प्रयास कर रहा है और आगे भी हम निरन्तर प्रयास करेंगे। जेआरएफ सेल के संयोजक विश्वजीत वर्मा एवं सेल के सदस्यों में विद्या नेगी,मोनिका बंसल, मोनिका भैंसोड़ा, दीपक कुमार, रजनीश जोशी, रमेश कुमार, अशोक उप्रेती ने जिम्मेदारियां संभाल ली है। सेल के संयोजक विश्वजीत वर्मा ने सेल की गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आर्थिक रूप से अक्षम विद्यार्थियों के लिए हमने यह सेल चलाया है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो नरेंद्र सिंह भंडारी ने कहा कि योग विज्ञान विभाग में स्थापित स्वामी विवेकानंद शोध एवं अध्ययन केंद्र के अंतर्गत संचालित नेट-जेआरएफ सेल अपने तीसरे चरण में है। इस केंद्र से अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों की संख्या निरंतर बढ़ती रहे। स्वामी विवेकानंद जी सृजन की बात करते हैं। कहा कि आप सभी अपने को सृजनात्मक बनाएं, अपने को समाज से जोड़ें औरमन से कार्य करें। कहा कि योग साक्षरता अभियान के लिए योग विभाग प्रयास करें, ताकि योग की न्यूनतम जानकारी प्रत्येक व्यक्ति को मिल सके।

अध्यक्षता करते हुए कला संकाय के संकायाध्यक्ष प्रो. अनिल जोशी, ने कहा कि जेआर एफ के लिए लक्ष्य निर्धारित करें। योग विभग सदैव क्रियाशील रहता है। संकाय आपका सहयोग करेगा। कार्यक्रम का संचालन योग विभाग के रजनीश जोशी ने एवं आभार विभाग के डॉ नवीन भट्ट ने किया।इस अवसर पर डॉ नीता भारती, लल्लन कुमार सिंह, गिरीश अधिकारी, हेमा अवस्थी,दिनेश पटेल सहित विभाग के शिक्षक एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Related posts

Almora- अल्मोड़ा के प्राचीन महत्वपूर्ण भवन – भाग 3

Newsdesk Uttranews

Almora- उत्तराखंड को 4 मंडलों में विभाजित किया जाए: उक्रांद

Newsdesk Uttranews

किसानो ने दूध-सब्जी फेंककर किया सरकार का विरोध