यहां कृषि संकट से जूझ रहे किसानों ने पांच सितारा होटल और हेलीकॉप्टर के लिए मांगा कर्ज

Newsdesk Uttranews
5 Min Read
Screenshot-5

कृषि संकट से जूझ रहे महाराष्ट्र के किसानों ने पांच1655564223 472 कृषि संकट से जूझ रहे महाराष्ट्र के किसानों ने पांच बढ़ती लागत और फसलों के खराब होने के कारण, महाराष्ट्र के किसान अब कुछ अतिरिक्त पैसा कमाने के लिए वैकल्पिक रास्ते तलाश रहे हैं।

holy-ange-school

हिंगोली के टकटोडा गांव के 22 वर्षीय कैलास रामराव पतंगे और बुलढाणा के चांगफल गांव के 30 वर्षीय शुहम इंगले हैं, दोनों मुख्य रूप से कृषि क्षेत्र से हैं, जो राज्य के विभिन्न हिस्सों में मौजूदा कृषि संकट से जूझ रहे हैं।

ezgif-1-436a9efdef

इंगले ने 11 करोड़ रुपये के ऋण के लिए आवेदन किया है – संग्रामपुर में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) से प्रत्येक से 5.50 करोड़ रुपये – अपने छोटे से खेत पर पांच सितारा होटल के निर्माण के लिए, जबकि पतंगे अपने सपनों का हेलीकॉप्टर खरीदने के लिए एसबीआई गोरेगम से 6.65 करोड़ रुपये का कर्ज मांगा है।

दोनों ने अपने सरल और सीधे ऋण आवेदन मराठी में जमा किए हैं।

पिछले तीन पीढ़ियों से जमीन जोतने वाले परिवार से आने वाले इंगले ने तर्क दिया कि खेतों में दिन-रात मेहनत करने के बावजूद, वह पिछले 15 वर्षों से अपने और अपने परिवार के हालात में सुधार नहीं कर पाए हैं।

इंगले ने कहा, रोजाना 20 घंटे इतनी मेहनत करने के बाद, मैं मुश्किल से अपना पेट भर पाता हूं और मुश्किल से अपने परिवार को जीवन की जरूरतों से अधिक प्रदान कर पाता हूं। इसलिए मैंने अपने खेत पर एक पांच सितारा होटल बनाने की योजना के बारे में सोचा।

पिछले पांच वर्षों से अपने 2 एकड़ के खेत में काम कर रहे पतंगे ने भी ऐसा ही किया, लेकिन उन्हें कृषि से बहुत कम या कोई लाभ नहीं मिला।

पतंगे ने आईएएनएस से कहा, मेरे दोस्त चेतन सावके और कुछ अन्य लोगों की सलाह के साथ, हमने हेलीकॉप्टर किराए पर लेने की सेवा शुरू करने का फैसला किया है, जो धीरे-धीरे लोकप्रियता में बढ़ रही है।

इंगले-पतंगे की जोड़ी ने अफसोस जताया कि अपने पारंपरिक व्यवसाय के प्रति पूर्ण समर्पण के बावजूद, वे बार-बार फसल की विफलता, बेमौसम की मार, कच्चे माल की उच्च लागत और बहुत कम मुनाफे से प्रभावित हुए हैं, जिससे उन्हें अपना जीवन बदलने के लिए ट्रैक बदलने पर विचार करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

पतंगे ने कहा कि वह अपने हेलीकॉप्टर को विभिन्न अमीर व्यक्तियों, निगमों, शादियों और अन्य कार्यक्रमों में किराए पर लेने और आय से अपने बैंक ऋण को चुकाने की योजना बना रहे हैं।

इंगले ने बताया कि कैसे डीलक्स और पांच सितारा होटल राजनेताओं का अड्डा हैं, जो भारी लाभ अर्जित करेंगे और उन्हें बैंक ऋण वापस करने में मदद करेंगे।

इंगले ने कहा, राजनेता इन दिनों ग्राम पंचायत स्तर से लेकर संसद तक, विभिन्न कारणों से डीलक्स और स्टार होटलों का पक्ष लेते हैं। मुझे बुलढाणा में भी पर्यटकों और कॉर्पोरेट यात्रियों के अलावा एक बड़ी संभावित आय दिखाई देती है।

हालांकि, दोनों ने स्पष्ट रूप से स्वीकार किया कि उनके पास वास्तव में अपने उद्यम – एक पांच सितारा होटल या एक हेलीकॉप्टर किराए पर लेने की सेवा शुरू करने का विचार गलत नहीं है – और विश्वास के साथ कहा कि वे अपने बैंक ऋण प्राप्त करने के बाद विशेषज्ञों को नियुक्त करेंगे।

उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि उनके छोटे भूखंड उनकी ऋण राशि के लिए पर्याप्त नहीं हो सकते हैं, लेकिन आशावादी हैं कि बैंक उनके मामलों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेंगे।

अभी के लिए, कम से कम एक बैंक प्रबंधक ने इंगले के प्रस्ताव को असंभव करार दिया है, लेकिन वह इसका अध्ययन करेंगे।

बैंक के एक अन्य अधिकारी ने इस्तीफा देकर कहा, ये हमारी ग्रामीण बैंक शाखाओं के लिए बड़े प्रस्ताव हैं। इसके लिए विशेषज्ञों द्वारा एक उचित परियोजना रिपोर्ट, व्यापार योजनाओं, लाभप्रदता, पुनर्भुगतान विवरण आदि की भी आवश्यकता है, जिनमें से कोई भी अभी तक उपलब्ध नहीं कराया गया है।

हालांकि, ना तो इंगले और ना ही पतंगे निंदकों से निराश हैं और उन्होंने कहा कि वे अपनी ऋण याचिकाओं की स्थिति का पता लगाने के लिए अगले सप्ताह फिर से बैंकों का दौरा करेंगे।

Joinsub_watsapp