shishu-mandir

Driving licence new rules : बदल गए है ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियम, पढ़ें पूरी खबर

editor1
2 Min Read
Screenshot-5

Driving licence new rules : अगर आप भी अपने लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का सोच रहे हैं या फिर आपका driving licence expire होने वाला है और आपको रिन्यू कराना है तो फिर आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। केंद्र सरकार के द्वारा अब ड्राइविंग लाइसेंस बनाने को लेकर एक new update जारी किया गया है, जिससे आम जनता को काफी राहत मिलेगी और यह काम बहुत आसानी से हो जाएगा।

new-modern
gyan-vigyan

हम सभी जानते हैं कि हमें DL बनाने से लेकर रिन्यू करवाने तक के लिए हमें office के चक्कर काटने पड़ते हैं और RTO office के चक्कर काटते हुए हमारा बहुत समय और पैसा सब बर्बाद होता है। लेकिन अब सरकार द्वारा driving licence new rules जारी किए गए हैं, जो हम आपको बताते है।

saraswati-bal-vidya-niketan

सरकार द्वारा जारी किए गए नए नियमों के अनुसार अब driving licence बनाने के लिए RTO office जाकर ड्राइविंग टेस्ट नहीं देना होगा, आप किसी भी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और यहां से ट्रेनिंग देने के बाद आपको वहीं से टेस्ट पास करा दिया जाएगा और आपको सर्टिफिकेट भी मिल जाएगा और इस सर्टिफिकेट के आधार पर ही आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बना सकते है।

मंत्रालय की ओर से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए एक शिक्षण पाठ्यक्रम तैयार किया जाएगा, जिसमें थ्योरी भी होगी और प्रैक्टिकल भी होगा। इसकी अवधि 4 हफ्ते की होगी और 29 घंटे क्लास चलेंगे। अगर बात करें प्रैक्टिकल की तो प्रैक्टिकल के लिए आपको हाईवे, शहर की सड़क, गांव के रास्ते, रिवर्सिंग और पार्किंग आदि प्रैक्टिकल के लिए 21 घंटे समय देना होगा, बाकी 8 घंटे आप की थ्योरी कक्षा होगी।