shishu-mandir

अल्मोड़ा पहुंचे सीएम धामी(CM Dhami) ने डोल आश्रम के वार्षिकोत्सव में की शिरकत, 600 कन्यायों का किया पूजन

editor1
6 Min Read

CM Dhami reached Almora, attended the annual festival of Dol Ashram, worshiped 600 girls

Screenshot-5

अल्मोड़ा 16 मई 2022— उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी(CM Dhami) ने आज विकास खण्ड लमगड़ा के श्री कल्याणिका हिमालय देवस्थानम् के चतुर्थ वार्शिकोत्सव एवं पीठ्म स्थापना के समापन के अवसर मुख्यअतिथि के रूप में प्रतिभाग किया।

new-modern
gyan-vigyan
cm in dol ashram
मुख्यमंत्री ने 600 दिव्य कन्याओं का पूजन कर उन्हें भोजन कराया व ध्वजारोहण किया।

मुख्यमंत्री ने 600 दिव्य कन्याओं का पूजन कर उन्हें भोजन कराया व ध्वजारोहण किया।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के लमगड़ा ब्लॉक में स्थित यह आश्रम हमारी धनी प्राचीन भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति की जीती जागती मिसाल है। श्री कल्याणिका हिमालयन देवस्थानम न्यास कनरा-डोल (डोल आश्रम) नाम से जानी जाने वाली यह जगह अपने आप में अद्भुत और अनोखी है।

यह सिर्फ एक मठ नहीं है बल्कि इसको आध्यात्मिक व साधना केंद्र के रुप में विकसित किया जा रहा है ताकि देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु यहां पर बैठकर ध्यान व साधना कर सके।


उन्होंने कहा कि विश्व का सबसे बड़ा व सबसे भारी श्रीयंत्र जो आश्रम में मुख्य आकर्षण का केंद्र है। वैदिक एवं आध्यात्मिक आस्था को एक साथ जोड़ने के लिए इस श्रीयंत्र की स्थापना की गई है जो पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है जिसकी ऊर्जा इस क्षेत्र के साथ ही पूरे देश को मिल रही है।

उन्हांेने बाबा कल्याण दास द्वारा आश्रम किये जा रहे विकास कार्यों की सराहना करते हुये कहा कि इस क्षेत्र में जहां धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा वहीं सामाजिक बुराईया भी दूर होंगी। उन्होंने आश्रम के विकास हेतु प्रदश सरकार की ओर हर सम्भव सहयोग का आश्वासन दिया।


मुख्यमंत्री(CM Dhami) ने कहा कि हमें अपनी पुरानी संस्कृति और परम्पराओं को बचाए रखना होगा। उन्होंने कहा कि ऐसे स्थान हमारी संस्कृति, अध्यात्म एवं परम्पराओं को मजबूत करते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड आध्यात्म और पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण राज्य है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में राज्य में हर क्षेत्र में बेहतर कार्य हो रहे हैं।

केदारनाथ धाम में अनेक पुनर्निर्माण के कार्य हुए है। चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए हर संभव सुविधा प्रदान करने के प्रयास किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए राज्य सरकार कृत संकल्पित है।

राज्य की विकास यात्रा को सबके सहयोग से आगे बढ़ाया जाएगा। राज्य सरकार सभी वर्गों के हितों को ध्यान में रखते हुए कार्य कर रही है। उन्हांेने कहा कि बद्रीनाथ धाम मंे पुर्ननिर्माण का कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार सभी यात्रों में आने वाले श्रद्धालुओ को सुरक्षित आने और जाने के लिये संकल्पित है।


मुख्यमंत्री (CM Dhami)ने कहा कि बाबा कल्याण दास महाराज द्वारा जो आश्रम बनाया गया है वे हम सबके लिये प्रेरणास़्त्रोत है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार एक नया इतिहास बनाने का जा रही है जिसमें सभी धर्मों, जातियों के लिये एक समान कानून लागू होगा। उन्होंने कहा कि अन्त्योदय कार्ड धारकों को मुफ्त 03 गैस सिलेण्डर देने का काम हमारी सरकार करने जा रही है। हमारी सरकार हर 100 दिन के विकास कार्यांे का रिर्पोट जारी करेंगी।


सांसद अजय टम्टा ने कहा कि उनके लोक सभा क्षेत्र में बाबा कल्याणदास द्वारा किये जा रहे इस ऐतिहासिक कार्यों का लाभ पूरे लोक सभा क्षेत्र की जनता को मिलेगा। इस दौरान क्षेत्रीय विधायक मोहन सिंह मेहरा ने बाबा कल्याण दास द्वारा किये जा रहे कार्यों पर कहा कि इससे क्षेत्र का समुचित विकास होगा वहीं लोगों को रोजगार से अवसर प्रदान होेगें। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा जनहित में लिये जा रहे निर्णयों की सराहना करते हुये क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया। सांसद अजय टम्टा ने कहा कि उनके लोक सभा क्षेत्र मंे बाबा कल्याणदास द्वारा किये जा रहे इस ऐतिहासिक कार्यों का लाभ पूरे लोक सभा क्षेत्र की जनता को मिलेगा।
इससे पूर्व पूर्व विधायक गोविन्द सिंह कुंजवाल ने आश्रम के इतिहास पर प्रकाष डाला तथा भविष्य की कार्ययोजनाओं के बारे में जानकारी देते हुये डोल आश्रम में संचालित संस्कृति विद्यालय को महाविद्यालय बनाये जाने की मांग रखी।
इस अवसर पर अल्मोड़ा विधायक मनोज तिवारी व साधवी ऋतुभरा (दीदी मॉ) ने भी अपने विचार रखे जबकि आश्रम के संस्थापक बाबा कल्याण दास ने अरदास करते हुये विश्व की सुख-समृद्धि की कामना करते हुये सभी आगन्तुको आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन स्वामी विष्व स्वरूपानन्द महाराज ने किया।
समारोह में विधायक मोहन सिंह महरा,जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष ललित लटवाल, पूर्व दर्जा मंत्री दिनेष कुंजवाल, ब्लाक प्रमुख विक्रम बगडवाल, भाजपा नेता सुभाश पाण्डे, प्रकाष भट्ट, गोपाल चौहान, प्रषान्त भैसोड़ा, डमरू सेठ, जिलाधिकारी वन्दना सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रदीप राय, मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, अपर जिलाधिकारी सी0एस0 मर्तोलिया सहित देष के विभिन्न क्षेत्रों से आये सादुसंत सहित बड़ी संख्या में विभिन्न राजनैतिक दलों, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि व क्षेत्रीय जनता उपस्थित थी।

CM Dhami ने थामस कप जीतने पर दी बधाई


मुख्यमंत्री ने भारतीय बैडमिंटन टीम द्वारा थॉमस कप जीतने पर देश वासियों को बधाई दी साथ ही कहा की उत्तराखंड के लक्ष्य सेन आज राज्य का नाम पूरे विश्व में बढ़ा रहे हैं।