shishu-mandir

Almora:मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना(Chief Minister’s self-employment scheme) में अनुदान राशि 50% किये जाने की मांग

editor1
2 Min Read
fire broke out
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

Almora: Demand for 50% of grant amount in Chief Minister’s self-employment scheme

अल्मोड़ा -13-मई 2022- उत्तराखंड क्रांति दल अल्मोड़ा इकाई द्वारा जिलाधिकारी अल्मोड़ा के कार्यालय के माध्यम से मुख्यमंत्री उत्तराखंड को भेजे गये एक पत्र में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना(Chief Minister’s self-employment scheme) में अनुदान राशि परियोजना लागत की 50% किये जाने की मांग की है।

पत्र में उक्रांद ने कहा है कि स्वरोजगार योजना(Chief Minister’s self-employment scheme) में अभी तक 25%अनुदान दिया जाता है किन्तु डेरी विकास एवं उद्योग विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में अनुदान अल्मोड़ा जनपद हेतु 20%तथा बागेश्वर जनपद हेतु 25% रखा गया है जबकि अल्मोड़ा और बागेश्वर शहरों को छोड़ दोनों जनपदों में ग्रामीण क्षेत्रों की स्थिति एक समान है।


कहा कि वर्षों में चली गंगा गाय परियोजना में अनुदान 58% दिया जा रहा था, उक्रांद ने पत्र में कहा है कि यदि योजना का उद्देश्य स्वरोजगार प्रदान कर पलायन रोकना है तो अनुदान बढ़ाने की नितांत आवश्यकता है तथा अनुदान राशि समान रखने की भी योजना में इमेल आईडी जैसे अनेक अनावश्यक दस्तावेज भी मागे गये हैं इसलिए योजना में आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाया जाय।


उक्रांद द्वारा भेजे गये दूसरे पत्र में विगत माहों में धौलादेवी,भैसियाछाना विकास खंडों में पशुओं में व्यापक रूप से फैले खुरपका -मुहपका रोग से किसानों- दुग्ध उत्पादकों हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति सरकार सरकार से मुवाअजा देकर करने की भी मांग की गती है।

क्योंकि किसानों के पशुओं में बीमारी से पूर्व टीकाकरण तथा रोग फैलने के बाद पशुपालन व डेरी विभाग के पास इलाज की सममुचित व्यवस्था नहीं थी जिसके परिणामस्वरूप किसानों को पशुधन की काफी हानि हुई तथा रोजगार प्रभावित हुआ है ।


पत्र में जिलाध्यक्ष शिवराज बनौला, ब्रह्मानन्द डालाकोटी,गिरीश गोस्वामी, मुमताज कश्मीरी, अरूण कुमार आदि के हस्ताक्षर हैं।