shishu-mandir

भारत में जल्द होगी नीली आर्थिक नीति : केन्द्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

नई दिल्ली, 9 जून2022- केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को घोषणा की कि सरकार जल्द ही अपनी नीली आर्थिक नीति का अनावरण करेगी।

new-modern
gyan-vigyan

उन्होंने यहां मंत्रालय मुख्यालय में विश्व महासागर दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, अनुमानित रूप से 4 करोड़ लोगों को 2030 तक महासागर आधारित उद्योगों द्वारा रोजगार दिया जाएगा। डीप ओशन मिशन महासागर की असीमित संभावनाओं का पता लगाने की हमारी महत्वाकांक्षा का यह परिणाम है। समुद्र में छिपी खनिज संपदा, तापीय ऊर्जा जो समुद्र के पानी में है, देश के विकास को नई ऊंचाइयां दे सकता है।

saraswati-bal-vidya-niketan

उन्होंने कहा, अगले 25 वर्षो में अमृत काल में अनुसंधान एवं विकास और अन्वेषण गतिविधियां भारत की अर्थव्यवस्था की एक महत्वपूर्ण पहचान होगी, जब यह 100 वर्ष की हो जाएगी। जैसे हमारे पास पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय है, अब से 20 साल बाद हमारे पास महासागर उद्योग मंत्रालय होगा।

यह कहते हुए कि अंतरिक्ष और समुद्री मानव मिशन दोनों के लिए परीक्षण उन्नत चरण में पहुंच गए हैं और अद्वितीय उपलब्धि हासिल की जाएगी, 2023 की दूसरी छमाही में सबसे अधिक संभावना है।

सिंह ने कहा, मानवयुक्त पनडुब्बी के 500 मीटर रेटेड उथले पानी संस्करण का समुद्री परीक्षण 2023 के शुरुआती भाग में होने की उम्मीद है, इसके बाद मत्स्य 6000, गहरे पानी में मानवयुक्त पनडुब्बी जो 2024 की दूसरी तिमाही तक परीक्षण के लिए तैयार हो जाएगी।

मंत्री ने शिक्षाविदों, छात्रों, अधिकारियों और आम नागरिकों के साथ भी बातचीत की, जिन्होंने केरल के नौ समुद्री जिलों और चेन्नई समुद्र तट पर तटीय सफाई अभियान चलाया। उन्होंने विश्व महासागर दिवस के अवसर पर 10 स्थानों पर समुद्र तट की सफाई के संचालन के दौरान एकल उपयोग प्लास्टिक, इलेक्ट्रॉनिक और मेडिकल स्क्रैप एकत्र करने के लिए कुलपतियों, पीआरआई और निगमों के प्रयासों की सराहना की।

पृथ्वी विज्ञान सचिव एम. रविचंद्रन ने कहा, भारत की 7,517 किलोमीटर की लंबी तटरेखा पारिस्थितिक समृद्धि, जैव विविधता और अर्थव्यवस्था में योगदान करती है। लेकिन हर साल हजारों टन कचरा जिसमें प्लास्टिक, कांच, धातु, स्वच्छता, कपड़े आदि शामिल होते हैं, महासागरों तक पहुंचते हैं और प्लास्टिक योगदान करते हैं। कुल कचरे का एक बड़ा हिस्सा जो समुद्र में जाता है।

उन्होंने कहा, स्थिति बदलने की जरूरत है और हम सभी को इसके लिए काम करने की जरूरत है।