breaking

breaking- This time there will be no sale of Chinese firecrackers in Almora

अल्मोड़ा, 04 नवंबर 2020
अल्मोड़ा में इस बार दीपावाली में चाइनीज पटाखें (Chinese firecrackers) नहीं बेचे जाएंगे। प्रशासन ने सभी प्रकार के चाइनीज आतिशबाजी व पटाखे बैन किए है। ​निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

दीपावली पर्व के दृष्टिगत आतिशबाजी के अस्थायी लाईसेंस एवं बिक्री के सम्बन्ध में बुधवार को जिला कार्यालय के सभागार में बैठक आयोजित की गयी।

उप जिलाधिकारी सदर सीमा विश्वकर्मा ने बताया कि लाईसेन्स प्राप्त करने वाले व्यक्ति, व्यापारी द्वारा किसी भी दशा में चाईनीज आतिशबाजी, पटाखों की बिक्री नहीं की जायेगी। अगर कोई व्यक्ति निर्देशों का उल्लंघन करते पाया गया तो उसके खिलाफ नियमानुसार कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

एसडीएम ने बताया कि फिलहाल चाइनीज पटाखों को बैन किया गया है। अन्य विदेशी पटाखों को लेकर फिलहाल शासन स्तर से गाइडलाइन प्राप्त नहीं हुई है। अगर नया शासनादेश प्राप्त होता है तो उसके अनुरुप नियमों में संशोधन किया जाएगा।

बैठक में व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों को अवगत कराया गया कि इस वर्ष से आतिशबाजी की बिक्री हेतु दिनाॅंक 11 नवम्बर से 15 नवम्बर 2020 तक अस्थाई लाईसेंस निर्गत किये जायेगे।

एसडीएम सीमा विश्वकर्मा ने बताया कि जनपद मुख्यालय में रामलीला मैदान धारानौला हेतु 10, जीआईसी मैदान हेतु 35, रैमजे मैदान एवं एनटीडी में एसएसबी कार्यालय एवं फायर स्टेशन के समीप हेतु 4 अस्थाई कुल 49 अस्थाई लाईसेन्स निर्गत किये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि अस्थाई लाईसेन्स प्राप्त करने हेतु सम्बन्धित आवेदक द्वारा निर्धारित प्रारूप में अपना आवेदन पत्र मय आधार कार्ड एवं एक पासपोर्ट साईज की फोटो को उपजिलाधिकारी कार्यालय, सदर, अल्मोड़ा में प्रस्तुत करना होगा।
इसी प्रकार परगना अल्मोड़ा अन्तर्गत कस्बों/ग्रामीण क्षेत्रों में आतिशबाजी की बिक्री हेतु अस्थाई लाईसेन्स प्राप्त करने के लिये आवेदन प्रस्तुत किये जायेंगे।

बैठक में नगरपालिका परिषद के कमल कुमार पाठक ने अवगत कराया कि नगर पालिका परिषद, अल्मोड़ा के स्तर से उक्त तीनों स्थानों पर आतिशबाजी की बिक्री हेतु अस्थाई लाईसेन्स के लिये 1200 रूपये शुल्क के रूप में सम्बन्धित आवेदक से प्राप्त किया जाता है तथा साफ-सफाई एवं प्रकाश व्यवस्था हेतु प्रतिदिन 200 रूपये सम्बन्धित आवेदक से प्राप्त किया जाता है।

बैठक में अध्यक्ष व्यापार मण्डल, अल्मोड़ा सुशील साह ने बताया कि कतिपय व्यापारियों के पास पिछले वर्ष में आतिशबाजी के सामान की बिक्री नहीं होन के कारण स्टाॅक अवशेष है।
इस सम्बन्ध में उप जिला मजिस्ट्रेट ने निर्देश दिये कि सम्बन्धित व्यापारी जिनके पास पिछले वर्ष का स्टाॅक अवशेष है, वे आतिशबाजी की सूची तैयार कर मुख्य अग्निशमन अधिकारी को प्रस्तुत करेंगे तथा मुख्य अग्निशमन अधिकारी द्वारा उक्त सूची के अनुसार स्टाॅक का सत्यापन, परीक्षण कर उक्त सामग्री के ब्रिकी के सम्बन्ध में नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

बैठक में प्रभारी अग्निशमन अधिकारी उमेश चन्र्द परगाई, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली हरेन्द्र चौधरी, अध्यक्ष व्यापार मण्डल सुशील साह, कनिष्ठ उपाध्यक्ष व्यापार मण्डल प्रतेश कुमार पाण्डे, उप सचिव नगर व्यापर मण्डल अमन नज्जौन, नगरपालिका परिषद के बसन्त बल्लभ पाण्डे, मनोज कुमार वर्मा सहित अन्य लोग मौजूद थे।