shishu-mandir

राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार को लेकर आज फैसला कर सकती है भाजपा, संसदीय बोर्ड की बैठक में नाम पर लगेगी मुहर

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

23adaced408854371cf04fd7d6b3d0aeनई दिल्ली, 21 जून। राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार को लेकर भाजपा मंगलवार को अहम फैसला कर सकती है। मंगलवार शाम को भाजपा राष्ट्रीय मुख्यालय में पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक में राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम पर मुहर लगाई जा सकती है।

new-modern
holy-ange-school

gyan-vigyan

देश के शीर्ष संवैधानिक पद के लिए उम्मीदवार का चयन करने के लिए बुलाई गई भाजपा संसदीय बोर्ड की इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हो सकते हैं। इस बैठक के दौरान ही भाजपा एनडीए गठबंधन में शामिल सहयोगी दलों के साथ भी राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम को लेकर चर्चा करेगी।

सूत्रों के मुताबिक, इससे पहले भाजपा के दिग्गज नेता पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अलग से बैठक कर राष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर विपक्षी दलों के नेताओं के साथ हुई चर्चा, विपक्षी दलों की तैयारी और संभावित उम्मीदवारों के नाम सहित राष्ट्रपति चुनाव के तमाम पहलुओं पर चर्चा करेंगे और इसकी जानकारी संसदीय बोर्ड की बैठक में भी रखी जायेगी।

आपको बता दें कि, भाजपा ने राष्ट्रपति उम्मीदवार पर सर्वसम्मति बनाने के लिए देश के सभी राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बातचीत करने की जिम्मेदारी जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह का सौंपी थी।

2017 में रामनाथ कोविंद को उम्मीदवार घोषित कर चौकाने वाली भाजपा इस बार भी एक बड़ा सरप्राइज दे सकती है। यह कहा जा रहा है कि देश के कई राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव , 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव और राष्ट्रपति उम्मीदवार पर एनडीए के बाहर के दलों और यहां तक कि यूपीए गठबंधन में शामिल कुछ दलों का भी सहयोग हासिल करने के लिए भाजपा इस बार किसी आदिवासी को अपना उम्मीदवार बना सकती है।

देश के अगले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और नामांकन की आखिरी तारीख 29 जून है। 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए मतदान होना है और नतीजों की घोषणा 21 जुलाई को की जाएगी।