आईआईटी-दिल्ली से 11वीं की छात्राओं ने हासिल की विज्ञान, प्रौद्योगिकी, गणित, इंजीनियरिंग में मेंटरशिप

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

नई दिल्ली, 26 जून 2022- कक्षा 11वीं की छात्राओं के पहले बैच ने आईआईटी दिल्ली के (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, गणित, इंजीनियरिंग) एसटीईएम मेंटरशिप प्रोग्राम पूरा किया है। एसटीईएम मेंटरशिप प्रोग्राम के दौरान छात्रों को आईआईटी में फैकल्टी और पीएचडी छात्रों के साथ उपयोगी चर्चा की।

holy-ange-school

यहां उन विषयों पर चर्चा की गई जो स्कूली पाठ्यक्रम में नहीं पढ़ाए जाते हैं। युवा स्कूली छात्राओं को विज्ञान और प्रौद्योगिकी में करियर बनाने के लिए एसटीईएम मेंटरशिप प्रोग्राम दिसंबर 2021 में शुरू किया गया था।

ezgif-1-436a9efdef

चयनित छात्रों को आईआईटी दिल्ली के संकाय सदस्यों द्वारा सात महीने की अवधि में कृत्रिम प्रकाश संश्लेषण, नैनो तकनीक से पानी का पुन उपयोग का मार्गदर्शन दिया गया। साथ ही सैद्धांतिक कंप्यूटर विज्ञान, जलवायु परिवर्तन, मस्तिष्क मानचित्रण और तंत्रिका विज्ञान जैसे विभिन्न विषयों पर सलाह और मार्गदर्शन दिया गया।

एसटीईएम मेंटरशिप प्रोग्राम के बारे में बोलते हुए, प्रोफेसर पृथ्वी चंद्र, एसोसिएट डीन, आईआईटी दिल्ली ने कहा, एक संस्थान के रूप में, हम ईमानदारी से मानते हैं कि हर बच्चे को सभी विषयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का अधिकार है छात्राओं के लिए एसटीईएम कार्यक्रम शुरू करने के लिए हमारी प्राथमिक प्रेरणा विज्ञान और प्रौद्योगिकी से संबंधित करियर में पाए जाने वाले लिंग असंतुलन को कम करने में मदद करना था। कार्यक्रम की सफलता ने हमें अपने मिशन के साथ आगे बढ़ने और अधिक तक पहुंचने का विश्वास दिलाया है।

इस कार्यक्रम को स्कूलों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। पहले बैच में, दिल्ली के 10 सरकारी स्कूल के छात्रों का चयन किया गया और उनमें से प्रत्येक को एक संकाय संरक्षक नियुक्त किया गया। अपने अनुभव का वर्णन करते हुए, कार्यक्रम में भाग लेने वाली छात्राओं में से एक, संमिता पॉल ने कहा, मुझे एसटीईएम मेंटरशिप प्रोग्राम के दौरान आईआईटी दिल्ली में फैकल्टी और पीएचडी छात्रों के साथ बातचीत करना बहुत अच्छा लगा। मुझे नई चीजें सीखने को मिलीं, जिसने मेरी शोध रुचियों को विकसित किया। विशेष रूप से, ऑनलाइन व्याख्यान श्रृंखला उन अवधारणाओं के बारे में जानने के लिए बहुत उपयोगी थी, जिन्हें स्कूली पाठ्यक्रम में नहीं पढ़ाया जाता है। कार्यक्रम ने मुझे उस विषय को तय करने में मदद की है जिसमें मैं अपनी उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाना चाहता हूं।

आईआईटी दिल्ली के सामग्री विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग में एक संकाय सदस्य और एसटीईएम मेंटरशिप प्रोग्राम के समन्वयक प्रो दिव्या नायर ने कहा, छात्रों के पहले बैच की सफलता के साथ, हमारा लक्ष्य देश के अन्य क्षेत्रों में कार्यक्रम का विस्तार करना है। भविष्य में इस कार्यक्रम में छात्रों की संख्या बढ़ाना और हमारे शोध विद्वानों और यूजी छात्रों को सक्रिय रूप से शामिल करना है।

कार्यक्रम के तीन चरणों में एक शीतकालीन इंटर्नशिप (दिसंबर 2021-जनवरी 2022), आईआईटी दिल्ली संकाय (फरवरी-अप्रैल 2022) और ग्रीष्मकालीन परियोजना (मई-जून 2022) द्वारा एक ऑनलाइन व्याख्यान श्रृंखला शामिल है।

Joinsub_watsapp