shishu-mandir

Electricity Bill भरने वाले हो जाइए सावधान, 2 रुपए मांगकर ऐसे उड़ा लिए 94 हजार रुपए,इस SMS को करें तुरंत डिलीट

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read
Screenshot-5

Electricity Bill scam : आज के समय में दुनिया Digital होती जा रही है और भारत भी इसमें लगातार तेजी से अपने पांव पसारता जा रहा है। जैसे जैसे दुनियां डिजिटल होती जा रही है वैसे ही अपराधियों के अपराध करने का तरीका भी बदलता जा रहा है और जहां पहले हम देखते थे कि सड़क पर चलते हुए किसी आदमी के घर पर चोरी हो गई तो वही आप सिर्फ एक मोबाइल फोन के जरिए लोगों के bank account से पैसे गायब कर दिए जा रहे हैं, ऐसे ही ek cyber fraud के बारे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

दरअसल आजकल एक electricity bill scam चल रहा है, जिसके जरिए शातिर ठगों के द्वारा लोगों को चूना लगाने का एक नया तरीका निकाला गया है। इसमें ठगों के द्वारा लोगों को टारगेट करके बताया जाता है, कि उनका बिजली का बिल बकाया है। इसके बाद ठगों के द्वारा लोगों को एक मैसेज करवाया जाता है और एक एप डाउनलोड करवाया जाता है और उसके बाद यह थोड़ी धोखाधड़ी होती है। इसका एक मामला भी भारत में सामने आया है।

दरअसल राजस्थान के दौसा जिले में नरेंद्र कुमार जैन नाम के एक व्यक्ति के साथ यह electricity bill scam हुआ है। नरेंद्र जैन के द्वारा बताया गया कि उसे एक मैसेज आया था और उसमें लिखा हुआ था कि इस नंबर पर संपर्क करके आप अपनी बिजली बिल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। नरेंद्र जैन ने उस नंबर पर कॉल किया और उसके बाद नरेंद्र जैन को बताया कि आपका बिजली बिल बकाया है और अगर आप इसे नहीं भरते हैं तो आपका कनेक्शन काट दिया जाएगा।

इसके बाद नरेंद्र जैन से कहा गया कि अगर आप का बिजली बिल बकाया नहीं है, तो आप एक मैसेज करें जिसमें आपके ₹2 कटेंगे और आपको एक app download करना है, जिसके जरिए आप को सपोर्ट दिया जाएगा। नरेंद्र जैन इस आदमी की बातों में आ गए और उन्होंने ऐप डाउनलोड कर दिया और जैसा जैसा वह व्यक्ति बताता गया, वह उस तरीके से करते गए और electricity bill scam के शिकार हुए और उनके अकाउंट से ₹94000 रुपए गायब हो गए।

दरअसल जो ऐप उस व्यक्ति के द्वारा नरेंद्र जैन से डाउनलोड करवाया गया था, वह एक ऐसा ऐप था, जिसमें अगर आप अपने फोन पर इंस्टॉल कर लेते हैं और उसका पासवर्ड से बता देते हैं, तो उसके बाद व्यक्ति आपके फोन को खुद कंट्रोल कर सकता है, इसलिए अगर आपको भी इस तरीके का कोई भी मैसेज आता है, तो आपको उसे इग्नोर कर देना है।