कीवि उत्पादन (Kiwi Production) के लिए बागेश्वर जिले को सिल्वर अवार्ड, डीएम ने कहा— यह किसानों की मेहनत का फल

Newsdesk Uttranews
5 Min Read
Screenshot-5

बागेश्वर, 22 फरवरी 2021
जनपद बागेश्वर ने कीवी उत्पादन (Kiwi Production)
के क्षेत्र में एक नया मुकाम हासिल किया हैं, जिसमें कृषि के क्षेत्र में कीवी से आजीविका संवर्द्धन हेतु स्काच फांउडेशन द्वारा 66वीं स्काच प्रतियोगिता में जनपद बागेश्वर को सिल्वर अवार्ड से नवाजा गया। जिला कार्यालय सभागार में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी विनीत कुमार को मुख्य विकास अधिकारी डीडी पंत ने अवार्ड सौंपा।

holy-ange-school

इस अवसर पर जिलाधिकारी विनीत कुमार ने कहा कि वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडेक्ट के तहत जनपद से कीवी को चुना गया है। उन्होंने कहा कि कीवी उत्पादन (Kiwi Production) में जनपद को यह अवार्ड मिलना गौरव की बात है।

ezgif-1-436a9efdef

Almora— कांंग्रेस की बैठक में कई बिंदुओं पर हुई चर्चा

जिसके लिए किसानों द्वारा की गयी कड़ी मेहनत एवं लगन का ही प्रतिफल हैं जिनके प्रयासों से यह अवार्ड मिला हैं इसके लिए उन्होंने किसानों एवं संबंधित विभागीय अधिकारियों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जिस लगन एवं कड़ी मेहनत से सभी लोगों द्वारा कीवी उत्पादन (Kiwi Production) के क्षेत्र में कार्य किया जा रहा हैं आगे भी इसी तरह से कृषि एवं बागवानी के क्षेत्र में कार्य करने की आवश्यकता है, ताकि जनपद हर क्षेत्र में नया मुकाम हासिल करते हुए अपनी एक अलग पहचान बना सकें।

उन्होंने कहा कि शामा कलस्टर में कुछ सालों से ग्राम्य विकास विभाग द्वारा कीवी प्रोडक्शन के क्षेत्र में कार्य किया जा रहा हैं जिससे कि उन्होंने क्षेत्रीय किसानों को प्रोत्साहित किया है तथा किसानों द्वारा इस क्षेत्र में बेहतर ढंग से कार्य किया जा रहा हैं, इसके लिए उन्होंने 2 नर्सरी भी बनायी गयी हैं। जिसमें छह हजार से अधिक पौंधों का रोपण किया गया हैं।

उन्होंने कहा कि इस कलस्टर में पहले 10 से 15 किसान कार्य कर रहे थे लेकिन अब लगभग 160 किसानों द्वारा इस क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है तथा उनका प्रोडेक्शन 10 गुना बड़ा है। उन्होंने कहा कि विगत वर्षों में 10 से 15 कुंतल का ही उत्पादन होता था वही, वर्तमान में उत्पादन (Kiwi Production) बढकर 120 कुंतल हुआ हैं। कहा कि कीवी के क्षेत्र में वर्ष 2024-25 में 1500 कुन्तल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया हैं।

उन्होंने कहा कि कीवी उत्पादन (Kiwi Production) के लिए क्षेत्र के अन्य कृषकों को प्रेरित करने के लिए क्षेत्र में प्रशिक्षण केंद्र भी खोला गया है, जिसके माध्यम से किसानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कीवी के लिए कोल्ड स्टोर बनाने की भी व्यवस्था की जायेगी जिससे कि क्षेत्रीय किसानों को इसका लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि जनपद में कीवी के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए जिला योजना से भी बजट का प्रावधान किया जायेगा।

इस अवसर मुख्य विकास अधिकारी डीडी पंत ने सभी किसानों एवं संबंधित विभागीय अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि सभी के प्रयासों से ही जनपद को यह अवार्ड मिला है, जो जनपद के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के अंतर्गत शामा, लीती, नौकुड़ी आदि क्षेत्रों में पूर्व से ही 2009 से कृषकों द्वारा कीवी का उत्पादन (Kiwi Production) किया जा रहा हैं तथा 2014-15 से ग्राम्य विकास विभाग द्वारा इस क्षेत्र में शामा कलस्टर के रूप में कार्य किया है। जिससे इस क्षेत्र में कीवी उत्पादन बड़ा है। उन्होंने कहा कि कृषि एवं बागवानी के क्षेत्र में सभी को आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए और अधिक प्रगति हासिल करनी है।

इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी केएन तिवारी, जिला उद्यान अधिकारी आरके सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ. उदय शंकर, उप परियोजना निदेशक ग्राम्या ललित रावत, सहित कृषक भवान सिंह कोरंगा शामा, मोहन सिंह, हीरा सिंह लीती, कृष्ण कुमल्टा खलझूनी, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/

Joinsub_watsapp