shishu-mandir

Almora- सरस्वती शिशु मंदिर शिवाजी नगर में आयोजित हुआ विद्यारंभ संस्कार

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

सरस्वती शिशु विद्या मंदिर शिवाजी नगर अल्मोड़ा में विद्यारंभ संस्कार आयोजित हुआ। इस मौके पर सुंदर काण्ड का पाठ भी किया गया।

new-modern
gyan-vigyan


विद्यालय के प्रधानाचार्य गिरिजा किशोर पाठक ने विद्यारंभ संस्कार के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जब बच्चा शिक्षा ग्रहण करने के लायक होता है तो विद्यारंभ संस्कार किया जाता है। पाठक ने बताया कि इस संस्कार को विद्यारंभ संस्कार इसलिए कहते है क्योंकि इसमें बच्चे में पढ़ने और लिखने के लिए उत्साह पैदा किया जाता है। इसके साथ ही अभिभावकों और शिक्षकों को दायित्वों के बारे में बताया जता है।

saraswati-bal-vidya-niketan


प्रधानाचार्य गिरिजा किशोर पाठक ने
कहा कि ​विद्यारंभ संस्कार इसलिए भी करते है कि इसके माध्यम से बच्चे को अक्षर ज्ञान, कई तरह विषयों की जानकारी देने के साथ ही अच्छे जीवन का अभ्यास कराया जाएं।


प्रधानाचार्य पाठक ने कहा कि भारतीय समाज में जीवन में विद्या और ज्ञान का बहुत ही ज्यादा महत्व रहा है और यह प्राचीन भारत से चला आ रहा है। कहा कि प्राचीन काल में तक्षशिला और नालंदा जैसे सुविख्यात विश्वविद्यालयों से सहज ही यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्राचीन काल से ही भारत में शिक्षा को बहुत महत्व दिया जाता था। उन्होंने कहा कि विद्यारंभ संस्कार के माध्यम से बच्चों में ज्ञान के बारे में ​जानने की ललक पैदा करने की कोशिश होती है।


इसके साथ ही विद्यालय में चार बच्चों का विद्यारंभ संस्कार भी कराया गया। साथ ही सुंदरकांड का आयोजन भी हुआ। इस मौके पर आशुतोष पाठक, महेंद्र भंडारी,मोहन सिंह नेगी,विनीता पांडे,ममता बिष्ट, कंचन रौतेला,आशा,शोभापांडे, विमला देवी आदि मौजूद रहे।