उत्तरा न्यूज
उत्तराखंड

Almora- 3 माह बाद खुले स्कूल, पहले दिन 50 फीसदी से अधिक छात्र-छात्राएं पहुंचे स्कूल

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

अल्मोड़ा। कोरोना संक्रमण के चलते करीब 3 माह बाद सोमवार से सभी शासकीय, अशासकीय व निजी स्कूल खुल गए है। शासन से जारी एसओपी का अनुपालन करते हुए फिलहाल 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को स्कूल बुलाया गया। अल्मोड़ा में पहले दिन 50 फीसदी से अधिक छात्र-छात्राएं स्कूल पहुंचे। सभी छात्रों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही कक्षाओं में प्रवेश दिया गया। 

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते पिछले 3 माह से स्कूलों में सन्नाटा था। लेकिन सोमवार को छात्र-छात्राओं के स्कूल पहुंचने के बाद स्कूलों में एक बार फिर चहल-पहल बढ़ गई। जिले की बात करें तो कोरोना के खौफ के बीच पहले दिन 57.38 फीसदी बच्चे स्कूल पहुंचे। अल्मोड़ा में 337 माध्यमिक विद्यालय है। कक्षा 9 से 12वीं तक के माध्यमिक विद्यालयों में वर्तमान में 29977 विद्यार्थी पंजीकृत है। लेकिन स्कूल खुलने के पहले दिन पंजीकृत में से कुल 17202 छात्र-छात्राएं ही स्कूल पहुंचे।
 

नगर के राजा आनंद सिंह राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, राजकीय इंटर कॉलेज अल्मोड़ा, आर्य कन्या इंटर कॉलेज, एडम्स इंटर कॉलेज, विवेकानंद इंटर कॉलेज, रैमजे इंटर कॉलेज, अल्मोड़ा इंटर कॉलेज आदि स्कूलों में सुबह साढ़े 9 बजे से छात्र-छात्राएं स्कूल पहुंचने शुरू हो गये थे। स्कूलों के प्रवेश गेट में सभी छात्र-छात्राओं की थर्मंल स्क्रीनिंग की गई। छात्र-छात्राएं और शिक्षक-शिक्षिकाएं मास्क लगाकर स्कूल पहुंचे। हालांकि, पहले दिन कई छात्र-छात्राएं बिना सहमति पत्र के स्कूल पहुंचे। विद्यालय प्रबंधकों का कहना है कि जो बच्चे बिना सहमति पत्र के स्कूल पहुंचे उन्हें मंगलवार को अनिवार्य रूप से सहमति पत्र लाने के निर्देश दिए है। 
 

इधर राजकीय इंटर कॉलेज लोधिया में स्कूल खुलने के पहले दिन करीब 70 फीसदी से अधिक बच्चे स्कूल पहुंचे। विद्यालय के प्रधानाचार्य शंकर लाल टम्टा ने बताया कि सेनेटाइजेशन करने व अन्य जरूरी सावधानियों के साथ स्कूल खोला गया। उन्होंने बताया कि सरकार व विभाग द्वारा जारी सभी दिशा निर्देशों का भलीभांति पालन किया जा रहा है। साथ ही विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। 

gic lodhiya

अधिकांश निजी स्कूल रहे बंद   
निजी विद्यालयों की बात करे तो पहले दिन नगर के कुछ ही प्राइवेट स्कूल खुले और बहुत कम छात्र—छात्राएं स्कूल पहुंचे। आर्मी पब्लिक स्कूल, बियरशिवा स्कूल सोमवार को बंद रहे। जबकि होली एंजिल पब्लिक स्कूल में 250 छात्रों में से सिर्फ 40 छात्र-छात्राएं ही पहुंची। बियरशिवा स्कूल की प्रधानाचार्य प्रीति पांडे ने कहा कि अभी स्कूल नहीं खोला गया है। उन्होंने बताया कि कुछ दिनों के बाद स्कूल खोला जाएगा। नगर के स्प्रिंग डेल्स स्कूल में सुबह 9.40 बजे से बच्चों को पहुंचाना शुरू हुआ। यहां कक्षा 11 वीं कक्षा में 40 में से 15 और 12वीं 36 में 19 छात्र-छात्राएं स्कूल पहुंचे। 

Related posts

Almora- हवालबाग में 27 फरवरी को लगेगा सहायक उपकरण (Accessories Delivery Camp) वितरण शिविर

Newsdesk Uttranews

उत्तराखंड— गृह परीक्षाओं (Home examinations) को लेकर शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

Newsdesk Uttranews

Almora- पालिकाध्यक्ष ने की कोविड अस्पताल में आईसीयू बेड बढ़ाने की मांग

Newsdesk Uttranews