shishu-mandir

Almora- सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय, अल्मोडा में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा, 21 फरवरी 2021

new-modern
holy-ange-school

सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय, Almora में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर एक गोष्ठी आईजीत की गई। गौरतलब है कि वर्ष 1999 में यूनेस्को द्वारा 21 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस घोषित किया था।

gyan-vigyan

इस वर्ष इस दिवस के मौके पर मानव संसाधन विकास शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर मातृभाषाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विविध कार्यक्रम आयोजित करने की अपील की थी और उन्होंने 21 से 23 फरवरी तक इस दिवस को मातृभाषा दिवस के रूप में मनाने तथा इस अवसर पर मातृभाषा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विविध कार्यक्रम आयोजित करने का आह्वान किया गया था।

इस मौके पर आयोजित वेबिनार में आज सोबन सिंह जीना परिसर के विद्यार्थियों ने भी भागीदारी की और विश्वविद्यालय, Almora के विद्यार्थी वेबिनार से जुडे और मुख्य अतिथि के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ‘निशंक’, संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल, कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि संजय धोतरे के विचारों को सुना।

मात्रा भाषा दिवस पर आयोजित विचार गोष्ठी को संबोधित कार्टेब हुए Almora सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर नरेंद्र सिंह भंडारी ने कहा की अपनी मातृभाषा, अपनी संस्कृति है। मातृभाषाओं के बल पर ही देश,विश्व में जाना जाता है। हमें अपनी विलुप्त होने की कगार पर खड़ी मातृभाषाओं को बचाने के लिए प्रयास करना होगा।

Almora- महंगाई के खिलाफ कांंग्रेस का हल्ला बोल

उन्होंने मातृभाषा को प्रोत्साहन देने के लिए निबंध प्रतियोगिता, वाद विवाद , संगीत, नृत्य आदि कार्यक्रमों के माध्यम से मातृभाषा को बचाने के लिए आगे आने की अपील की। इस अवसर पर कुलसचिव डॉ विपिन चंद्र जोशी ने कहा कि मातृभाषा है तो भारतीय संस्कृति है। इसलिए हमें मान और सम्मान के साथ अपनी भाषाओं को बढ़ावा देना होगा।


हमें अपनी क्षेत्रीय भाषाओं को भी बचाने के लिए आगे आना होगा। समाज के सामने लाने के लिए आपको कार्य करना होगा। हमें अपनी मातृभाषाओं में लेख लिखने होंगे। हमें भाषाओं के संरक्षण और संवर्धन के प्रयास करने होंगे।


योग शिक्षा विभाग के डॉ नवीन भट्ट ने कहा कि भाषाओं से राष्ट्रीय एकता बढ़ती है। भाषा ही हमें दूर दूर तक जोड़ती है। हमें देश को बचाये रखने के लिए मातृभाषाओं को संरक्षित करना होगा मातृभाषा ही हमारी उन्नति का मूल है।

Almora— बजट स्वीकृत नहीं होने पर कुंजवाल नाराज, इस तिथि से बैठेंगे उपवास पर


पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के डॉ ललित चंद्र जोशी ने कहा कि संचार में भाषाओं का इगदान है। भाषा ही एक दूसरे से जोड़ती है। यदि भाषाओं के संरक्षण के लिए कार्य नहीं किये गए तो संचार बाधित हो जाएगा। इसलिए हमें भाषा के उन्नयन के लिए कार्य करना होगा। उन्होंने मातृभाषाओं के संबंध में कहा कि मातृभाषों के प्रति हमें झुकाव रखना होगा।


गोष्ठी का संचालन योग के शोधार्थी रजनीश जोशी ने किया। गोष्ठी में रजनीश जोशी, गिरीश अधिकारी, मनोज, दीक्षा आर्या, मनोज पांडे, भावना बिनवाल, रजिया अंसारी, तनुजा आर्या, स्वेता पुनेठा, द्रोपदी बिष्ट, योगेंद्र लटवाल, ज्योति रावत, सपना कार्की, पूजा आर्या आदि शिक्षक सहित विश्विद्यालय के छात्र एवं छात्राएं मौजूद रही।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/