नासा के सूर्य को देखने वाले अंतरिक्ष यान ने अंतरिक्ष में सूर्य ग्रहण को कैद किया

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

नासा के सूर्य को देखने वाले अंतरिक्ष यान ने अंतरिक्षवाशिंगटन, 30 जून (आईएएनएस)। नासा की सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी (एसडीओ) ने सूर्य के सामने से गुजरते हुए चंद्रमा को कैद कर लिया है।

holy-ange-school

स्पेसवेदर डॉट कॉम ने बताया कि एसडीओ ने बुधवार को 35 मिनट के आंशिक सूर्य ग्रहण को रिकॉर्ड किया।

ezgif-1-436a9efdef

रिपोर्ट में कहा गया है, ग्रहण के चरम पर, चंद्रमा ने सूर्य के 67 प्रतिशत हिस्से को कवर किया और चंद्र पर्वत सौर अग्नि से बैकलाइट थे।

एसडीओ द्वारा ली गई उच्च-रिजॉल्यूशन की इमेजिस, वैज्ञानिकों को दूरबीन को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेंगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इमेजिस से पता चलता है कि एसडीओ के ऑप्टिक्स और फिल्टर सपोर्ट ग्रिड के आसपास प्रकाश कैसे फैलता है। एक बार इन्हें कैलिब्रेट करने के बाद, एसडीओ डेटा को इंस्ट्रमेंटल इफेक्ट्स के लिए सही करना और सूर्य की इमेजिस को पहले से भी ज्यादा तेज करना संभव है।

2010 में लॉन्च होने के बाद से, नासा के एसडीओ ने अध्ययन किया है कि कैसे सूर्य सौर गतिविधि बनाता है और अंतरिक्ष मौसम को चलाता है। अंतरिक्ष में गतिशील स्थितियां जो पृथ्वी सहित पूरे सौर मंडल को प्रभावित करती हैं।

सूर्य के एसडीओ के माप (आंतरिक से वायुमंडल, चुंबकीय क्षेत्र और ऊर्जा उत्पादन तक) ने हमारे निकटतम तारे की हमारी समझ में बहुत योगदान दिया है।

अंतरिक्ष यान के अवलोकन सूर्य के आंतरिक भाग में सौर डायनेमो के साथ शुरू होते हैं। सूर्य के आंतरिक भाग का मंथन जो अपना चुंबकीय क्षेत्र बनाता है और अंतरिक्ष के मौसम को संचालित करता है। एसडीओ तब चुंबकीय क्षेत्र और सौर वातावरण को सीधे मापने के लिए सौर सतह का निरीक्षण करता है ताकि यह समझ सके कि चुंबकीय ऊर्जा इंटीरियर से कैसे जुड़ी है और अंतरिक्ष मौसम के कारण होने वाली घटनाओं में परिवर्तित हो जाती है।

–आईएएनएस

एसकेके/एएनएम

Source link

Joinsub_watsapp