shishu-mandir

फर्जी विज्ञापन के जरिए फेसबुक पर लोगों को ठगने के आरोप में 3 गिरफ्तार

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

फर्जी विज्ञापन के जरिए फेसबुक पर लोगों को ठगने केनई दिल्ली, 29 जून (आईएएनएस)। फेसबुक पर कार बेचने का विज्ञापन डालकर लोगों को ठगने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

new-modern
gyan-vigyan

पुलिस के मुताबिक,अक्षय (27), शिवम (22) और आनंद शर्मा के रूप में पहचाने गए तीनों आरोपियों ने ठगी के पैसे को एक हिल स्टेशन की सैर पर खर्च किया।

विवरण प्रस्तुत करते हुए पुलिस उपायुक्त (दक्षिण-पूर्व) ईशा पांडे ने कहा कि 9 जून को लाजपत नगर पुलिस स्टेशन में एक शिकायत प्राप्त हुई थी, जिसमें शिकायतकर्ता ने कहा था कि उन्हें अपनी कार बेचने के बहाने तीन लोगों ने 4,62,000 रुपये ठग लिए थे।

शिकायतकर्ता ने फेसबुक पर एक फॉर्च्यूनर कार की बिक्री के संबंध में एक विज्ञापन देखा और उसने इसे खरीदने की योजना बनाई, जिसके बाद उसने कथित लोगों से संपर्क किया। विक्रेता ने उसे लाजपत नगर में मिलने के लिए कहा।

डीसीपी ने कहा, जब शिकायतकर्ता उनके पास गया तो उसने उस कार को भी देखा जो उसे खरीदनी थी। सौदा 6,30,000 रुपये में तय किया गया था, जिसमें से उसने उन्हें 4,62,000 रुपये का भुगतान किया और उनसे कहा कि वह बाकी रकम का भुगतान आरटीजीएस के माध्यम से करेगा।

उन्होंने बताया कि आरोपी व्यक्ति शिकायतकर्ता द्वारा दी गई नकदी लेकर उसी कार में सवार होकर भाग गए।

पुलिस ने शिकायत के आधार पर भारतीय दंड संहिता की धारा 406 (आपराधिक विश्वासघात), 420 (धोखाधड़ी) और 120 बी (आपराधिक साजिश) के तहत मामला दर्ज किया और जांच शुरू की।

एक पुलिस टीम का गठन किया गया था, जिसने शेष राशि को स्थानांतरित करने के लिए आरोपी लोगों द्वारा शिकायतकर्ता को दिए गए बैंक खाते के विवरण का विश्लेषण किया था।

डीसीपी पांडे ने कहा, विश्लेषण के बाद यह पाया गया कि धन अक्षय नाम के एक व्यक्ति के खाता संख्या में स्थानांतरित किया गया था। उसका मोबाइल हरियाणा के महेंद्रगढ़ में नंबर चल रहा था।

इसके बाद, एक छापेमारी की गई और आरोपी अक्षय को हरियाणा से गिरफ्तार किया गया, जबकि उसके दो साथियों शिवम और आनंद को दिल्ली के साकेत में पकड़ा गया।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

Source link