shishu-mandir

हैदराबाद एयरपोर्ट ने 2021-22 में सबसे अधिक पैसेंजर रिकवरी दर्ज की

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

हैदराबाद एयरपोर्ट ने 2021 22 में सबसे अधिक पैसेंजर रिकवरी दर्ज1656347199 241 हैदराबाद एयरपोर्ट ने 2021 22 में सबसे अधिक पैसेंजर रिकवरी दर्जहैदराबाद, 27 जून (आईएएनएस)। हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर भारत के अन्य मेट्रो हवाईअड्डों की तुलना में 2021-22 के दौरान सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की रिकवरी दर्ज की गई है।

new-modern
gyan-vigyan

अप्रैल 2021-मार्च 2022 के दौरान, घरेलू खंड (डोमेस्टिक सेगमेंट) में हैदराबाद हवाई अड्डे की रिकवरी दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बराबर है।

जीएमआर हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (जीएचआईएएल) के अनुसार, पिछले कुछ महीनों में हवाईअड्डे पर यात्रियों की संख्या और एयर ट्रैफिक मूवमेंट (एटीएम) में लगातार वृद्धि हुई है।

अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों में छूट के साथ-साथ कोविड-19 महामारी के नीचे आने के साथ, पूरे भारत में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के साथ हवाई यात्रा लगातार बढ़ रही है।

हैदराबाद हवाईअड्डे पर पिछले महीने 15 लाख से अधिक घरेलू यात्रियों और लगभग 2.7 लाख अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की मौजूदगी दर्ज की गई है। हवाई अड्डे की घरेलू यातायात रिकवरी पूर्व-कोविड स्तर की 93 प्रतिशत है और मई के दौरान अंतर्राष्ट्रीय यातायात रिकवरी 86 प्रतिशत देखी गई है।

जीएचआईएएल के सीईओ प्रदीप पनिकर ने कहा, हैदराबाद हवाई अड्डे ने यात्रियों की संख्या में वृद्धि देखी है। कोविड के मामलों में गिरावट और टीकाकरण यात्रियों की बढ़ती संख्या के साथ विमानन यात्रा में धीरे-धीरे वापसी होती दिख रही है। कई देशों ने प्रतिबंधों में ढील दी है और यात्रियों के लिए आसमान खोल दिया है। हमें उम्मीद है कि यह गति जारी रहेगी।

हैदराबाद हवाई अड्डे पर 15 मई को दैनिक घरेलू यात्रियों की संख्या 53,000 को पार कर गई और यह पूर्व-कोविड दैनिक औसत घरेलू यातायात का लगभग 103 प्रतिशत है। हवाई अड्डे ने 15 मई को सबसे अधिक 401 के पोस्ट-कोविड घरेलू एटीएम दर्ज किए। यह पूर्व-कोविड यातायात का 89 है।

10 जून को अंतरराष्ट्रीय यात्री खंड में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की संख्या 10,000 को पार कर गई। यह हैदराबाद में अब तक का सबसे अधिक पोस्ट कोविड अंतरराष्ट्रीय यात्री संख्या है।

हैदराबाद (घरेलू) से शीर्ष विकास क्षेत्र (टॉप ग्रोथ सेक्टर्स) दिल्ली (मेट्रो) और गोवा (गैर-मेट्रो) है, जबकि अंतरराष्ट्रीय खंड में शीर्ष विकास क्षेत्र मध्य पूर्व में दुबई और एशिया प्रशांत में सिंगापुर है।

हवाईअड्डा संचालक ने दावा किया कि पिछले कुछ महीनों में गंतव्यों में कोविड के बाद की वृद्धि उल्लेखनीय रही है। इसने 15 नए घरेलू क्षेत्रों को जोड़ा है। हैदराबाद अब पूर्व-कोविड अवधि में 55 घरेलू गंतव्यों के मुकाबले 70 से अधिक घरेलू गंतव्यों से जुड़ा है।

उड़ान पहल, जिसका उद्देश्य टियर-2 से टियर-3 शहरों में कम सेवा वाले/असेवित हवाई अड्डों को जोड़कर क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को मजबूत करना है, ने पूरे भारत में कनेक्टिविटी को और बढ़ावा दिया है। हाल ही में इस पहल के तहत, हैदराबाद हवाई अड्डे ने गुलबर्गा और हुबली के लिए नए मार्गों की शुरूआत की।

अंतर्राष्ट्रीय यात्रा फिर से शुरू होने के साथ, हैदराबाद हवाई अड्डा अब लंदन, सिंगापुर, बैंकॉक, कुआलालंपुर, दुबई, कतर, शारजाह, दोहा और कुवैत जैसे स्थलों से जुड़ गया है। हांगकांग को छोड़कर, पहले के सभी अंतरराष्ट्रीय गंतव्य अब हैदराबाद से जुड़े हुए हैं।

शहर ने शिकागो और मालदीव जैसे नए अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए उड़ानें भी जोड़ीं हैं। हाल ही में थाई स्माइल एयरलाइंस ने हैदराबाद-बैंकॉक की सीधी उड़ानें फिर से शुरू कीं। इसके अलावा, एयरएशिया बरहाद ने भी हाल ही में अपनी हैदराबाद-कुआलालंपुर उड़ानें फिर से शुरू कीं हैं।

प्रदीप ने कहा, हम एक बेहतर यात्री सेवा देने के लिए तैयार हैं और विस्तार के पहले चरण के साथ हवाई अड्डे के संचालन को आसान बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। हैदराबाद को भारत और दुनिया भर में और अधिक गंतव्यों से जोड़ने के प्रयास जारी हैं।

–आईएएनएस

एकेके/एएनएम

Source link