मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव : रोहना की गुलाबी पंचायत चर्चा में

Newsdesk Uttranews
6 Min Read
Screenshot-5

मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव रोहना की गुलाबी पंचायत चर्चानर्मदापुरम, 27 जून (आईएएनएस/101 रिपोर्टर्स)। मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम जिले से आठ किमी दूर रोहना का छोटा सा गांव है। इसके 396 घरों में 1,886 लोग हैं, जिनमें 1,400 मतदाता हैं। यहां अधिकांश परिवार पिछड़ी जातियों के हैं, जिनकी आबादी का लगभग छह प्रतिशत अनुसूचित जाति के अंतर्गत सूचीबद्ध है।

holy-ange-school

रोहना में कृषि आजीविका का मुख्य साधन है, जहां 14 परिवार गरीबी रेखा से नीचे रहते हैं – हालांकि, यह गैर-वर्णित गांव अपने निवासियों के लिए गर्व का विषय है।

ezgif-1-436a9efdef

सामाजिक कार्यकर्ता लक्ष्मण सिंह राजपूत ने गर्व से बताया, हमारे गांव में कोई अवैध शराब या जुआ अड्डा नहीं है। हम कृषि उत्पादन में भी आगे हैं, यहां कई किसान जैविक खेती में हैं। रूपसिंह राजपूत को उनके खेती के प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया था। कई ऐसे भी हैं जो मवेशी पालते हैं और प्रतिदिन 2,000 से 2,500 लीटर दूध का उत्पादन करते हैं।

और अब, रोहना एक गुलाबी, पूरी तरह से निर्विरोध पंचायत चुनने के अपने फैसले के लिए चर्चा में है।

रोहना में कैसे उभरी गुलाबी पंचायत

मध्य प्रदेश में कुछ समय के लिए पंचायत चुनाव नहीं हुए थे, आखिरकार अदालत के हस्तक्षेप के बाद आयोजित किया गया। महिलाओं को 73वें संशोधन के अनुसार, 33 प्रतिशत आरक्षण दिया गया, हालांकि मध्य प्रदेश ने महिला आरक्षण को बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया, यह बदलाव करने वाला पहला राज्य था।

एक सामाजिक कार्यकर्ता और स्थानीय निवासी राजेश सामले, जो ग्राम सेवा समिति के हिस्से के रूप में रोहना में कृषि और महिला सशक्तिकरण पर काम कर रहे हैं, ने बताया, जब त्रि-स्तरीय पंचायत चुनावों के लिए आरक्षण की औपचारिकताएं पूरी हो गईं, तो हमारी पंचायत सीटें चली गईं। हमारी महिलाओं का बहुत कुछ। तभी गांव के लिए एक निर्विरोध पंचायत चुनने के बारे में चर्चा शुरू हुई, ताकि हमारी एकता प्रदर्शित हो सके।

उम्मीदवारों के लिए शर्मिला राजपूत सबसे आगे की दौड़ में उभरी, क्योंकि वह सभी ग्राम स्तर के मुद्दों पर सक्रिय थी और हमेशा सामुदायिक मामलों में अग्रणी रही थी। एक बार उनके नाम का प्रस्ताव होने के बाद, सभी तिमाहियों से पूर्ण सहमति थी।

नई सरपंच शर्मिला राजपूत 48 साल की हो गई हैं। वह रोहना में पैदा हुई थी और 10वीं कक्षा पूरी करने के बाद उसी गांव के राजेंद्र सिंह राजपूत से शादी की थी। शर्मिला और उनकी सभी महिला पंचायत के तहत महिला सशक्तिकरण, शिक्षा और स्वास्थ्य प्रमुख विकास के मुद्दों के रूप में उभरे हैं।

हालांकि, नई ग्राम प्रधान ने कहा कि उन्होंने कभी भी ग्राम पंचायत का हिस्सा होने की कल्पना नहीं की थी, चाहे वह इसका नेतृत्व कर रही हो।

शर्मिला ने कहा, अगर मुख्यमंत्री ने निर्विरोध चुनाव के लिए 15 लाख रुपये के इनाम की घोषणा नहीं की होती और सरपंच की सीट महिलाओं के लिए आरक्षित नहीं होती तो मैं चुनाव नहीं लड़ती।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की थी कि केवल महिला ग्राम पंचायत को विकास के लिए 15 लाख रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने उन पंचायतों को 5 लाख रुपये का पुरस्कार देने की भी घोषणा की जो निर्विरोध मुखिया का चुनाव करेंगी। इसके अलावा, जिन पंचायतों ने लगातार दो वर्षो तक अपने सरपंच को निर्विरोध चुना, उन्हें 7 लाख रुपये और एक महिला पंचायत को चुनने वाली ग्राम पंचायतों को 12 लाख रुपये दिए जाने थे। जिन लोगों ने एक सर्व-महिला पंचायत (एक सरपंच सहित) निर्विरोध चुनी थी, उन्हें 15 लाख रुपये दिए जाने थे।

रोहना को केवल महिलाओं की गुलाबी पंचायत कैसे मिली, इस पर विस्तार से बताते हुए स्थानीय निवासी मोनू चौहान ने कहा, सरपंच के निर्विरोध चुने जाने के बाद पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित पंचायत का विचार उभरा। हालांकि कुछ पुरुषों ने अपनी उम्मीदवारी दायर की थी, विचार केवल एक महिला पंचायत ने उनसे अपील की। उन्होंने तुरंत अपने परिवारों की महिलाओं के पक्ष में अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली। इस प्रकार, सभी 18 वार्डो ने पंचायत के लिए महिलाओं को चुना। इसमें संध्या मालवीय, पुष्पा, दीपाली यादव, मीना विश्वकर्मा, सुनीताबाई को देखा गया। ज्योति सामले, रितु चौहान, धनवती, राजन, विद्या, सरोज, कुसुम पटेल, प्रेमवती, ज्योति सुरेंद्र सिंह, शोबाबाई, फूला, कस्तूरी और वैजंती निर्विरोध निर्वाचित हुए।

विद्या लगातार दूसरे साल पंच चुनी गईं। उनके बेटे वीर सिंह चौहान ने पहले यह पद संभाला था।

चौहान ने कहा कि इस छोटे से गांव में चार से अधिक लोगों ने सरपंच पद के लिए अपनी उम्मीदवारी दर्ज की, हालांकि इससे समुदाय के भीतर दुश्मनी बढ़ सकती थी और उनका चुनावी खर्च बढ़ सकता था।

उन्होंने कहा, इसीलिए हमने एक संयुक्त बैठक की और एक निर्विरोध पंचायत का चुनाव करने पर सहमति जताई।

हालांकि, विडंबना यह है कि इस गुलाबी पंचायत को चुनने के निर्णय में समुदाय की महिलाओं की कोई राय शामिल नहीं थी।

हालांकि सर्वसम्मति से उम्मीदवारों को कार्यालय में चुनने की संभावना उल्लेखनीय लग सकती है, रोहना में सामुदायिक मामलों के लिए एकीकृत दृष्टिकोण को कबड्डी के खेल के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। सीनियर कबड्डी खिलाड़ी राजकुमार गिन्यारे के अनुसार, कोच हरीश मालवीय ने 1998 में रोहना में कबड्डी की शुरूआत की। यह खेल यहां इतना लोकप्रिय हुआ कि हर कोई इसे खेलना चाहता था। आखिरकार, रोहना ने कई राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार किए।

–आईएएनएस

एसजीके

Source link

Joinsub_watsapp