shishu-mandir

गुजरात की इकलौती महिला जेल अधीक्षक ने अपने जीवन के सफर के बारे में की बात

Newsdesk Uttranews
5 Min Read
Screenshot-5

गुजरात की इकलौती महिला जेल अधीक्षक ने अपने जीवन के1656243902 178 गुजरात की इकलौती महिला जेल अधीक्षक ने अपने जीवन के1656243903 487 गुजरात की इकलौती महिला जेल अधीक्षक ने अपने जीवन केअहमदाबाद, 26 जून (आईएएनएस)। 2014 बैच की जीपीएस अधिकारी बन्नो जोशी फिलहाल राजकोट सेंट्रल जेल में पुलिस अधीक्षक के पद पर तैनात हैं। उन्होंने आईएएनएस के साथ एक विशेष साक्षात्कार में गुजरात की केंद्रीय जेल अधीक्षक के रूप में एकमात्र वर्तमान महिला अधिकारी होने के अपने सफर को साझा किया।

new-modern
gyan-vigyan

जूनागढ़ के रहने वाले जोशी ने 2014 में जीपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद डिप्टी एसपी के रूप में ज्वाइन किया था और उन्हें एसीपी – राजकोट सिटी (पूर्व) के रूप में तैनात किया गया था। उन्हें 2019 में एसपी रैंक में पदोन्नत किया गया और उन्हें राजकोट सेंट्रल जेल में स्थानांतरित कर दिया गया। तब से, वह जेल में कई सुधार ला रही हैं और पिछले हफ्ते किरण बेदी को राजकोट सेंट्रल जेल का दौरा करने और जेल एफएम रेडियो के माध्यम से कैदियों को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया था।

बन्नो जोशी अपने पति, एक सरकारी अधिकारी और एक 12 साल के बेटे के साथ राजकोट में रहती हैं। अपनी यात्रा में अपने परिवार के समर्थन के बारे में बात करते हुए, जोशी ने उल्लेख किया कि वह पुलिस पृष्ठभूमि से नहीं है, फिर भी उनके परिवार ने उन्हें 100 प्रतिशत समर्थन प्रदान किया। उन्होंने कहा कि आज भी वे मेरा बहुत अच्छा साथ दे रहे हैं और उनके बिना मैं अपने काम में सफल नहीं हो पाती।

जोशी इस समय जेल विभाग में अधीक्षक के रूप में तैनात एकमात्र महिला अधिकारी हैं। अपने विचार साझा करते हुए, जोशी ने कहा कि कैदियों या कर्मचारियों को शुरू में असहज महसूस हुआ होगा, लेकिन अब उन्होंने मुझे स्वीकार कर लिया है और मुझे अपने साथियों और अधीनस्थों से अच्छा समर्थन मिला है।

चुनौतियों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी नौकरी में चुनौतियां आ सकती हैं। प्रत्येक कार्य की अपनी कमियां, चुनौतियां या सकारात्मक पक्ष होते हैं। इसलिए, मैं इस नौकरी को किसी भी तरह से अलग नहीं मानती।

लैंगिक असमानता या लिंग संबंधी चुनौतियों पर अपने विचार साझा करते हुए जोशी ने कहा कि एक महिला पुलिस अधिकारी होना अब दुर्लभ नहीं है। कई साल पहले होता होगा कि विभाग एक महिला अधिकारी के साथ अलग व्यवहार करता होगा। कांस्टेबल से लेकर अधिकारी तक सभी रैंक की महिलाएं हैं। इसलिए, अब विभाग को महिला अधिकारी रखने की आदत हो गई है।

जेलों में विचाराधीन या सजायाफ्ता अपराधी शामिल हैं और जोशी का कहना है कि जेलों को सुधार केंद्रों के रूप में देखा जाना चाहिए। अपराधियों को उनकी पृष्ठभूमि या उनके आपराधिक इतिहास के आधार पर न्याय करने के बजाय, हमारा ध्यान उनके जीवन को सुधारने पर होना चाहिए। उनमें से कई अपने अपराधों का पश्चाताप करते हैं। इसलिए हम उन्हें एक अनुकूल वातावरण प्रदान करने का प्रयास करते हैं। हम कई व्यावसायिक पाठ्यक्रमों,ध्यान शिविरों की व्यवस्था करते हैं, ताकि सुधार किया जा सके। हम उन्हें जेल के भीतर यथासंभव सामान्य जीवन प्रदान करने का प्रयास करते हैं।

कठोर अपराधियों के साथ रहना आसान नहीं है। जोशी जेल की तुलना स्कूल से करती हैं। छात्रों की तरह सभी अपराधी एक जैसे नहीं होते। जिस तरह शिक्षक बच्चों को सजा देते हैं, उसी तरह जेलों में उनके आंतरिक परीक्षण होते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाती है कि अपराधी अपने व्यवहार में सुधार करें।

राजकोट सेंट्रल जेल में जोशी के साथ काम करने वाले वरिष्ठ जेलर बीबी परमार ने उनके साथ काम करने का अपना अनुभव साझा किया। परमार का कहना है कि वह इमोशनल होने के साथ-साथ न्यूट्रल भी हैं। एक महिला होने के नाते जाहिर सी बात है कि वह लोगों के प्रति संवेदनशील होगी। वह महिला बंदियों के मुद्दों को समझती हैं और साथ ही कड़े फैसले भी ले सकती हैं। हम उन्हें एक महिला अधिकारी के रूप में नहीं सोचते, वह हमारे लिए सर हैं। विभाग एक प्रक्रिया से चलता है और वह धार्मिक रूप से नियमों और प्रक्रिया का पालन करती हैं और हम उसके साथ पूरी तरह से जुड़े हुए हैं।

–आईएएनएस

एचके/आरएचए

Source link