ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भारत : मुश्किल हालात में सामरिक स्वायत्तता का अभ्यास

Newsdesk Uttranews
7 Min Read
Screenshot-5

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भारत मुश्किल हालात में सामरिकनई दिल्ली, 25 जून : 23-24 जून का ब्रिक्स शिखर सम्मेलन इस बारे में कई संदेश देता है कि भारत कैसे हो रहे वैश्विक परिवर्तनों का सामना कर रहा है, जिसके केंद्र में चीन का उदय, अमेरिका-चीन संबंधों की तीव्र गिरावट है, यूक्रेन संकट की शुरुआत से पहले ही अमेरिका-रूस टकराव का निर्माण, लेकिन जिसने अब रूस के खिलाफ अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो द्वारा छद्म युद्ध का चरित्र ग्रहण कर लिया है, जिसके परिणाम अभी तक पूरी तरह से सामने नहीं आए हैं।

holy-ange-school

रूस पर पश्चिम और जापान द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों ने वैश्विक अर्थव्यवस्था को बाधित कर दिया है, तेल की कीमतों में वृद्धि, भोजन और उर्वरकों की कमी और मुद्रास्फीति को बढ़ावा दिया है, जिसने विकासशील देशों की अर्थव्यवस्थाओं को बुरी तरह से प्रभावित किया है, पश्चिमी देशों को झटका लगा है। अफगानिस्तान में स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। ईरान परमाणु समझौते को बहाल करने की प्रगति की उम्मीदों पर भी पानी फिर गया है।

ezgif-1-436a9efdef

इसके शीर्ष पर लद्दाख में चीन की आक्रामकता के बाद सीमा पर भारत-चीन तनाव पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है, दोनों पक्षों के सैनिकों के साथ अभी भी बड़े पैमाने पर और कुछ घर्षण बिंदु अभी भी एक संकल्प से दूर हैं।

भारत ने साफ कर दिया है कि अगर सीमा पर हालात असामान्य रहे तो दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य नहीं हो सकते। भारत की चीन की चुनौती, जिसे वह अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ साझा करता है, ने क्वाड फ्रेमवर्क को मजबूत किया है। भारत अब क्वाड को वैश्विक अच्छे के लिए एक बल के रूप में वर्णित करता है।

भारत ने अमेरिकी दबाव के बावजूद यूक्रेन संघर्ष में पक्ष लेने से इनकार करने और सीमा पर चीन के आक्रामक रुख के बावजूद चीन के साथ संचार के चैनलों को खुला रखने में अब तक कूटनीतिक निपुणता दिखाई है। अमेरिका द्वारा रूस और चीन दोनों को विरोधी मानने के साथ भारत उन तीनों देशों के प्रति एक दृष्टिकोण अपना रहा है, जो उसके राष्ट्रीय हित के लिए सबसे उपयुक्त है।

रूस के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों को बनाए रखना होगा और चीन के साथ प्रतिकूल संबंधों को अमेरिका से स्वतंत्र रूप से प्रबंधित करना होगा, जिसके साथ संबंधों को आपसी हित में भी विस्तारित करना होगा।

हमारे किसी भी भागीदार देश को किसी तीसरे देश के साथ हमारे संबंधों पर वीटो नहीं होना चाहिए, ठीक उसी तरह जैसे हम किसी भी देश के साथ अमेरिका, रूस या चीन के संबंधों पर वीटो नहीं चाहते हैं, या प्रयोग कर सकते हैं। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हमारी भागीदारी कठिन परिस्थितियों में भी अपनी रणनीतिक स्वायत्तता बनाए रखने की हमारी इच्छा को दर्शाती है।

यह हमारे राजनीतिक, आर्थिक और सुरक्षा स्थान को बढ़ाता है। सभी देशों के साथ जुड़ने की स्थिति में होने से उन सभी के लिए भारत का मूल्य बढ़ जाता है, क्योंकि कोई भी इसे हल्के में नहीं ले सकता। बेशक, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि रूस और चीन के अमेरिका के साथ संबंधों में तेज गिरावट के संदर्भ में ब्रिक्स मंच सामान्य रूप से अमेरिकी नीतियों को लक्षित करने के लिए एक नहीं बन जाता है।

शिखर सम्मेलन के अवसर पर जारी संयुक्त वक्तव्य ठीक यही करता है। इसका ध्यान उन मुद्दों पर है, जिन पर आम सहमति है, प्रत्येक देश विवादास्पद बने बिना अपने अंतर्राष्ट्रीय एजेंडे के कुछ हिस्सों को सम्मिलित करने में सक्षम है। जैसा कि अपरिहार्य है, इसमें उच्च ध्वनि वाले अभिप्राय और दावे शामिल हैं जो हमेशा वास्तविकता से पैदा नहीं होते हैं।

ब्रिक्स की भावना में आपसी सम्मान और समझ, समानता, एकजुटता, खुलापन, समावेशिता और आम सहमति है और यह कि ब्रिक्स देशों ने आपसी विश्वास को मजबूत किया है और लोगों से लोगों के बीच सहयोग जमीन पर परिलक्षित नहीं होता है।

उदाहरण के लिए, भारत-चीन संबंधों में ऐसा नहीं है, या जहां तक रूस का संबंध है, लोगों से लोगों का सहयोग पिछड़ गया है। यह कहना कि कोविड-19 महामारी के बावजूद ब्रिक्स देशों ने संयुक्त रूप से शांति और सुरक्षा को बढ़ाया है, इस तथ्य के सामने भी उड़ जाता है कि भारत के खिलाफ चीनी आक्रमण तब हुआ जब भारत में महामारी अभी भी व्याप्त थी।

फिर से अंतर्राष्ट्रीय कानून और एक प्रणाली को बनाए रखने के माध्यम से बहुपक्षवाद के प्रति प्रतिबद्धता का दावा करना, जिसमें संप्रभु राज्य शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए सहयोग करते हैं, लद्दाख में यथास्थिति को बहाल करने के लिए चीन की अनिच्छा को देखते हुए विडंबनापूर्ण लगता है।

वैश्विक शासन के उपकरणों को अधिक समावेशी और प्रतिनिधि बनाने की मांग भी सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के लिए चीन के विरोध के साथ वर्ग नहीं करती है, जिस पर यह सूत्रीकरण कि चीन और रूस ने ब्राजील की स्थिति और भूमिका के महत्व को दोहराया, भारत और दक्षिण अफ्रीका ने अंतरराष्ट्रीय मामलों में और संयुक्त राष्ट्र में एक बड़ी भूमिका निभाने की उनकी आकांक्षा का समर्थन किया, जो इसके संरक्षण के स्वर के अलावा रूस की अपनी स्थिति को द्विपक्षीय रूप से भारत की उम्मीदवारी का पूरी तरह से समर्थन करने की स्थिति को कमजोर करता है।

लोकतंत्र और मानवाधिकारों पर दोनों देशों के दृष्टिकोण पर बीजिंग में 4 फरवरी, 2022 के पुतिन-शी के संयुक्त बयान में सूत्रीकरण को स्पष्ट रूप से ब्रिक्स संस्करण में उठाया गया था, जिसका मकसद था प्रचार, रक्षा और गैर-चयनात्मक, गैर-राजनीतिक और रचनात्मक तरीके से और दोहरे मानकों के बिना मानवाधिकारों को पूरा करना।

(यह आलेख इंडियानैरेटिव डॉट कॉम के साथ एक व्यवस्था के तहत प्रस्तुत है)

–इंडियानैरेटिव

एसजीके/एएनएम

Source link

Joinsub_watsapp