पाकिस्तान समर्थक अमेरिकी सांसद ने कांग्रेस में भारत विरोधी प्रस्ताव पेश किया

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

पाकिस्तान समर्थक अमेरिकी सांसद ने कांग्रेस में भारत विरोधी प्रस्ताववाशिंगटन, 23 जून (आईएएनएस)। पाकिस्तान समर्थक अमेरिकी सांसद ने प्रतिनिधि सभा में एक प्रस्ताव पेश किया है, जिसमें विदेश विभाग से भारत को धार्मिक स्वतंत्रता का घोर उल्लंघन करने वाला घोषित करने की मांग की गई है।

holy-ange-school

हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के डेमोक्रेटिक सदस्य इल्हान उमर, जिन्हें पाकिस्तान के प्रति सहानुभूति के रूप में जाना जाता है, प्रस्ताव पर अग्रणी हैं, जिसे सभी डेमोक्रेट प्रतिनिधियों रशीदा तलीब, जिम मैकगवर्न और जुआन वर्गास द्वारा सह-प्रायोजित किया गया है।

ezgif-1-436a9efdef

उमर और तलीब कांग्रेस में पहली मुस्लिम अमेरिकी महिला हैं और वे दोनों अन्य बातों के अलावा, दुनियाभर के मुसलमानों और उनके सामने आने वाली चुनौतियों और चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करने की प्रवृत्ति रखते हैं।

बुधवार का संकल्प, जो एक कानून के विपरीत गैर-बाध्यकारी है, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से भारत को विशेष चिंता का देश नामित करने का आह्वान करता है, अमेरिका द्वारा अपने अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम के तहत उन देशों के लिए उपयोग किया जाने वाला वर्गीकरण जो इसे सबसे अधिक प्रबल मानते हैं।

उमर ने कहा, धार्मिक और सांस्कृतिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ मानवाधिकारों के उल्लंघन के लिए भारत सरकार को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, हाल के वर्षो में भारत सरकार मुसलमानों, ईसाइयों, सिखों और दलितों के खिलाफ दमनकारी नीतियों को बढ़ा रही है। यह विदेश विभाग के लिए भारत की स्थिति की वास्तविकता को स्वीकार करने और औपचारिक रूप से भारत को विशेष चिंता वाले देश के रूप में नामित करने का समय है।

उमर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के घोर आलोचक रहे हैं और कश्मीर के विशेष संवैधानिक दर्जे को रद्द करने के अपने फैसलों को पहले भी निशाना बना चुके हैं।

जैसा कि इस संवाददाता ने आईएएनएस के लिए पहली बार रिपोर्ट किया था, कांग्रेस महिला भी पाकिस्तान की कट्टर समर्थक रही है और अप्रैल में उसकी सरकार के अतिथि के रूप में देश का दौरा किया था। इसमें कुछ भी गलत नहीं है। अमेरिकी सांसदों को ऐसी प्रायोजित यात्राओं की अनुमति है।

लेकिन उमर ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के विवादित क्षेत्र का दौरा करने के लिए यात्रा का उपयोग किया और वहां रहते हुए मानवाधिकारों के उल्लंघन और मोदी प्रशासन के मुस्लिम विरोधी बयानबाजी के साथ मानवाधिकारों के हनन के बारे में भी बात की।

भारत ने इस यात्रा पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी।

विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, हमने देखा है कि अमेरिकी प्रतिनिधि इल्हान उमर ने भारतीय केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के एक हिस्से का दौरा किया है, जिस पर वर्तमान में पाकिस्तान का अवैध कब्जा है।

अगर ऐसी राजनेता घर पर अपनी संकीर्ण मानसिकता की राजनीति करना चाहती है, तो यह उसका व्यवसाय हो सकता है। लेकिन हमारी क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का उल्लंघन करने से यह हमारा हो जाता है। यह यात्रा निंदनीय है।

उमर का प्रस्ताव अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी आयोग की हालिया रिपोर्ट पर बहुत अधिक निर्भर करता है, जो कांग्रेस द्वारा स्थापित एक सरकारी एजेंसी है, जो भारत को नामित करने के लिए अपना मामला बनाती है। संकल्प बार-बार रिपोर्ट का हवाला देता है।

इस रिपोर्ट ने विदेश विभाग को यह भी सिफारिश की थी कि वह भारत को एक विशेष चिंता का देश नामित करे। लेकिन सिफारिश को स्वीकार नहीं किया गया।

–आईएएनएस

एसजीके

Source link

Joinsub_watsapp