एआईआईए ने नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

एआईआईए ने नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनायानई दिल्ली, 21 जून (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयुष मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) ने गांधी स्मृति और दर्शन समिति (जीएसडीएस) के सहयोग से एक भव्य आयोजन किया।

holy-ange-school

योग प्रदर्शन के लिए चुना गया स्थान गांधी दर्शन, राजघाट था। इस अवसर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की यादों को ताजा किया गया।

ezgif-1-436a9efdef

पूर्व केंद्रीय मंत्री और जीएसडीएस के उपाध्यक्ष विजय गोयल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे और उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के विधायक जय देवी कौशल सम्मानित अतिथि थे।

कार्यक्रम की शुरुआत सुबह प्रार्थना के साथ हुई, जिसके बाद जीएसडीएस के निदेशक सुशील कुमार त्रिपाठी ने स्वागत भाषण दिया। विजय गोयल और एआईआईए के निदेशक डॉ. तनुजा मनोज नेसारी ने अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ भी दर्शकों को संबोधित किया।

सामान्य योग प्रोटोकॉल के अलावा, एआईआईए की एक टीम द्वारा योग संलयन का प्रदर्शन किया गया, इसके अलावा जीएसडीएस के एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के अलावा, जिसमें माइम, संगीत, रंगमंच और नृत्य शामिल थे। कार्यक्रम का समापन गणमान्य व्यक्तियों द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव और गांधी दर्शन संग्रहालय के भ्रमण के साथ हुआ।

इस अवसर पर, एआईआईए की निदेशक डॉ. तनुजा मनोज नेसारी ने कहा, योग एक भारतीय सांस्कृतिक विरासत है, जिसे अब हम पूरी दुनिया के साथ गर्व से साझा करते हैं। आज, यह हम सभी को जोड़ रहा है और मुझे विश्वास है कि इस वर्ष की थीम मानवता के लिए योग है।

उन्होंने कहा, योग न केवल एक व्यायाम है, बल्कि जीवन का एक तरीका है, जिसमें हमारे मानसिक और शारीरिक कल्याण के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है। इस वर्ष, यह अवसर और भी खास है, क्योंकि हम आजादी का अमृत महोत्सव भी मना रहे हैं, शक्ति में दृढ़ता से विश्वास करते हैं। इस आयोजन के माध्यम से हम न केवल इसे प्रदर्शित करना चाहते हैं, बल्कि यह भी उजागर करना चाहते हैं कि यह हमारी संस्कृति में कितना गहरा है। मैं सभी को उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए बधाई और धन्यवाद देना चाहती हूं।

पिछले एक महीने से एआईआईए 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए योग से आयु अभियान चला रहा है। यह एकीकृत अभियान आयुष मंत्रालय के योग उत्सव के अनुरूप है और इसने समग्र उपचार प्राप्त करने के लिए योग और आयुर्वेद के संयोजन की अवधारणा को बढ़ावा दिया है।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

Source link

Joinsub_watsapp