shishu-mandir

टीवी के सेलेब्स ने बताए अलग-अलग योग आसन के फायदें

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

टीवी के सेलेब्स ने बताए अलग अलग योग आसन के फायदेंमुंबई, 21 जून (आईएएनएस)। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर टीवी कलाकार अलग-अलग आसन करने और योग का अभ्यास कर खुद को स्वस्थ रखने की बात करते हैं। इसके अलावा स्टार्स ने अपने फैंस और दर्शकों के साथ ये भी साझा किया कि कैसे योग तनाव मुक्त जीवन जीने में मदद करता है।

new-modern
gyan-vigyan

अभिनेत्री मौली गांगुली कहती हैं, मेरे तनावपूर्ण जीवन के बीच योग मेरे लिए एक वापसी है। व्यायाम की कमी, सोने के असंगत पैटर्न और खाने की खराब आदतें अभिनेताओं के लिए महत्वपूर्ण चिंताएं हैं क्योंकि वे उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित करते हैं। इसलिए प्रतिदिन योग के लिए मेरी मुख्य प्रेरणा ट्रैक पर रहना और अपनी शारीरिक फिटनेस बनाए रखना है।

saraswati-bal-vidya-niketan

अभिनेत्री आगे कहती हैं, एक नियमित योग अभ्यासी के रूप में, मेरा मानना है कि योग और प्राणायाम मेरे लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए सबसे पुराने और सबसे अधिक आजमाए गए और सच्चे तरीकों में से हैं। योग मेरे लिए उपचार के रूप में कार्य करता है। हर किसी को योग के शानदार दिन की शुभकामनाएं।

दूसरी ओर, अभिनेत्री महक घई मन और शरीर की सतर्कता के लिए योग का अभ्यास करने पर जोर देती हैं। वह अपने पसंदीदा आसन के बारे में भी बताती हैं। उनका कहना है, मेरा पसंदीदा योग आसन सुखासन है क्योंकि इसका मन और शरीर पर आराम प्रभाव पड़ता है जो तनाव और चिंता को कम करने में सहायक होता है। साथ ही, योग वास्तव में मुझे ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है और इसलिए यह आपको अधिक चौकस और सर्तक बनाने में मदद करता है। यह मजबूत करता है पीठ की मांसपेशियां और पूरे शरीर की मुद्रा में सुधार करता है।

टीवी एक्ट्रेस हिमानी शिवपुरी ने योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लिया है और वह शारीरिक मजबूती और बीमारी से लड़ने के लिए तरह-तरह के आसन करती हैं। उनका कहना है, ईमानदारी से कहूं तो, मैं योग का आनंद लेता हूं और हर दिन पंद्रह से बीस मिनट कमल मुद्रा या त्रिकोणासन करता हूं। मैं एक मधुमेह रोगी हूं, और त्रिकोणासन करने से मुझे एक दवा के रूप में मदद मिलती है और मुझे इस शारीरिक दर्द को अपनी ताकत में बदलने में मदद मिलती है। जब आप उम्र बढ़ने के लिए, आपको मजबूत या लचीला होने की जरूरत नहीं है, यह हमेशा अच्छा दिखने के बारे में नहीं है।

लेकिन योग करना आत्म-जांच के बारे में है। यह खुद को पोषण और टिकाऊ तरीके से दिखाने के लिए समय निकालने के बारे में है। मैं ध्यान करने में बहुत समय बिताता हूं, जो मुझे शांत रखता है और मुझे एकत्रित महसूस कराता है, जिससे एक उत्पादक जीवन शैली की ओर अग्रसर होता है। जब मैं योग कर रही होती हूं तो मैं इससे ज्यादा खूबसूरत कभी महसूस नहीं करती।

जबकि अभिनेत्री नेहा सरगम साझा करती हैं कि कैसे वीरभद्र आसन बाहों, कंधों और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करता है वह कहती है, मेरी पसंदीदा योग मुद्रा वीरभद्र आसन है। यह मुद्रा बाहों, कंधों और पीठ की मांसपेशियों को एक ही बार में मजबूत करती है। इस आसन को योग में सबसे चुस्त आसनों में से एक माना जाता है और यह बहुत कुछ जोड़ता है कसरत के लिए पूर्णता।

अभिनेत्री आगे कहती है, मैं हमेशा से शरीर और दिमाग की ताकत चाहता हूं और यह आसन मुझे वह सब और बहुत कुछ देता है। सुबह योग करने के बाद मैं ऊर्जावान महसूस करता हूं, हालांकि मैं अभी भी सीख रहा हूं और सभी योग प्रवाह और आसनों में बेहतर होने का प्रयास करता हूं।

–आईएएनएस

पीटी/एएनएम

Source link