shishu-mandir

आईएसएस ने रूस के निष्क्रिय उपग्रह को नष्ट किया, अंतरिक्ष मलबे हटाए

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

आईएसएस ने रूस के निष्क्रिय उपग्रह को नष्ट किया अंतरिक्षवाशिंगटन, 20 जून (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) ने रूस के उपग्रह रोधी हथियारों के परीक्षण से आने वाले कक्षीय मलबे को सफलतापूर्वक बाहर निकाल लिया है।

new-modern
gyan-vigyan

स्पेस डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने आईएसएस में डॉक किए गए एक बिना क्रू प्रोग्रेस 81 मालवाहक जहाज का इस्तेमाल किया, जो रूसी उपग्रह कॉसमॉस 1408 से अंतरिक्ष कबाड़ के एक टुकड़े से परिक्रमा प्रयोगशाला को स्थानांतरित करने के लिए किया गया था।

मैं पुष्टि करता हूं कि 22.03 मास्को समय पर, रूसी प्रगति एमएस-20 परिवहन मालवाहक जहाज के इंजनों ने कोस्मोस-1408 अंतरिक्ष यान के एक टुकड़े के साथ अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को खतरनाक स्थिति में पहुंचने से बचाने के लिए एक अनिर्धारित युद्धाभ्यास किया। रोस्कोस्मोस प्रमुख दिमित्री एक गूगल अनुवाद के अनुसार, रोगोजिन ने टेलीग्राम पर प्रोग्रेस 81 के लिए रोस्कोसमोस के पदनाम का उपयोग करते हुए लिखा।

नासा के अधिकारियों ने एक अपडेट में लिखा, चालक दल कभी किसी खतरे में नहीं था और युद्धाभ्यास का स्टेशन संचालन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। युद्धाभ्यास के बिना, यह भविष्यवाणी की गई थी कि टुकड़ा स्टेशन से लगभग आधे मील के अंदर से गुजर सकता था।

नासा की एक रिपोर्ट के अनुसार, कॉसमॉस 1408 एक सोवियत इलेक्ट्रॉनिक और सिग्नल इंटेलिजेंस केंद्रित सेलिना-डी उपग्रह था जिसे 1982 में रूस के प्लासेत्स्क कोस्मोड्रोम से लॉन्च किया गया था।

रूस ने नवंबर 2021 के एंटी-सैटेलाइट मिसाइल परीक्षण में निष्क्रिय उपग्रह को नष्ट कर दिया, जिससे कक्षीय मलबे के अनुमानित 1,500 टुकड़े बन गए।

अंतरिक्ष स्टेशन पर अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष मलबे की चिंताओं के कारण पिछले साल 15 नवंबर को शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा था। कई विशेषज्ञों ने कहा है कि, यह आने वाले वर्षों के लिए अंतरिक्ष स्टेशन और अन्य अंतरिक्ष यान के लिए खतरा पैदा कर सकता है।

इससे पहले मई में, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) ने कहा था कि उसका पृथ्वी-अवलोकन सेंटिनल -1 ए उपग्रह उसी परीक्षण से उच्च जोखिम वाली टक्कर से मुश्किल से बच पाया, जिसने अंतरिक्ष में ट्रैक करने योग्य कक्षीय मलबे के 1,500 से अधिक टुकड़े उत्पन्न किए थे।

भले ही रूसी उपग्रह ने सेंटिनल -1 ए से 200 किमी से अधिक की दूरी पर परिक्रमा की, लेकिन इसके विस्फोट के दौरान निकलने वाली ऊर्जा ने उपग्रह की कक्षा को काटते हुए इसके टुकड़ों को ऊपर की ओर धकेल दिया।

नतीजतन, टीम ने कहा कि सेंटिनल -1 ए को मलबे के टुकड़े के साथ टकराव को रोकने के लिए अपनी कक्षा को 140 मीटर तक बदलना पड़ा। हालांकि सेंटिनल -1 ए अब सुरक्षित है, ईएसए ने इस तरह के अंतरिक्ष मलबे के खतरे के खिलाफ आह्वान किया।

–आईएएनएस

पीजेएस/एसजीके

Source link