shishu-mandir

पुलिस फायरिंग में मारे गए युवक के अंतिम संस्कार में शामिल हुए तेलंगाना के मंत्री (लीड-1)

Newsdesk Uttranews
5 Min Read
Screenshot-5

सिकंदराबाद में पुलिस फायरिंग में मारे गए युवक का अंतिमहैदराबाद, 18 जून (आईएएनएस)। तेलंगाना के दो मंत्री, सांसद और विधायक शुक्रवार को सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर पुलिस फायरिंग में मारे गए युवक के अंतिम संस्कार में शामिल हुए।

new-modern
gyan-vigyan

22 वर्षीय एम. राकेश का अंतिम संस्कार तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के विरोध और बंद के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा के बीच वारंगल जिले के दबीरपेट गांव में किया गया।

राज्य के मंत्री ई. दयाकर राव, सत्यवती राठौड़, सांसद एम. कविता, विधायक विनय भास्कर, पी. सुदर्शन रेड्डी और अन्य टीआरएस नेताओं ने अंतिम संस्कार में भाग लिया और श्रद्धांजलि दी।

जुलूस में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया, जो पहले वारंगल के एमजीएम अस्पताल से शुरू हुआ। यह नरसंपेट पहुंचा और वहां से शव गांव लाया गया।

दंगाई भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर रेलवे पुलिस द्वारा की गई फायरिंग में राकेश की मौत हो गई थी।

अंतिम संस्कार जुलूस के दौरान उस समय तनाव फैल गया, जब टीआरएस समर्थकों ने कांग्रेस विधायक सीतक्का की मौजूदगी पर आपत्ति जताई। दो गुटों में तीखी नोकझोंक हुई। टीआरएस समर्थकों ने विधायक के साथ जा रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ मारपीट भी की।

पुलिस ने हस्तक्षेप कर कांग्रेस विधायक को जुलूस से बाहर निकाला।

राज्य कांग्रेस प्रमुख ए. रेवंत रेड्डी को भी हिरासत में लिया गया, जब वह राकेश के अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए वारंगल जिले जा रहे थे। पुलिस ने उन्हें घाटकेसर में रोका, जिसका कांग्रेस नेता और उनके समर्थकों ने कड़ा विरोध किया।

रेवंत रेड्डी ने पुलिस कार्रवाई पर आपत्ति जताई। वह जानना चाहते थे कि जब टीआरएस नेता अंतिम संस्कार में शामिल हो रहे थे, तो उन्हें क्यों रोका गया। उन्होंने आरोप लगाया कि टीआरएस राकेश के शरीर पर राजनीति कर रही है।

पुलिस ने रेवंत रेड्डी को घाटकेसर थाने में स्थानांतरित कर दिया। बाद में, स्टेशन पर तनाव व्याप्त हो गया जब कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनकी रिहाई की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया और स्टेशन में घुसने की कोशिश की। पूर्व मंत्री कोंडा सुरेखा भी वहां पहुंच गईं और पुलिस कार्रवाई पर सवाल उठाया।

वारंगल के पोचम मैदान इलाके में अंतिम संस्कार के जुलूस के दौरान हल्का तनाव भी हुआ, जब कुछ प्रदर्शनकारियों ने बीएसएनएल कार्यालय पर हमला किया और खिड़की के शीशे क्षतिग्रस्त कर दिए। केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ नारेबाजी करते हुए उन्होंने कार्यालय बोर्ड और फ्लेक्सिस में आग लगा दी।

स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस हरकत में आई और प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर किया।

टीआरएस के आह्वान पर नरसंपेट विधानसभा क्षेत्र में बंद रहा। निर्वाचन क्षेत्र में दुकानें, व्यापारिक प्रतिष्ठान और शिक्षण संस्थान बंद रहे।

सेना की नौकरी के इच्छुक राकेश उन युवाओं में से एक थे, जो शुक्रवार को केंद्र सरकार की सशस्त्र सेना भर्ती योजना अग्निपथ के खिलाफ सिकंदराबाद स्टेशन पर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे।

प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की, ट्रेनों में आग लगा दी, पार्सल सामान और स्टेशन और स्टालों में तोड़फोड़ की। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए रेलवे पुलिस द्वारा की गई फायरिंग में युवक की मौत हो गई।

खेत मजदूर कुमारा स्वामी और पूलम्मा के बेटे राकेश का सेना में शामिल होने का सपना था। उनके परिवार के अनुसार, उनकी बड़ी बहन सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में सेवारत हैं।

राकेश ने हनमकोंडा स्थित एक संस्थान में कोचिंग ली और शारीरिक परीक्षण पास किया। वह लिखित परीक्षा की तैयारी कर रहा था और बार-बार परीक्षा स्थगित होने से परेशान था। केंद्र सरकार द्वारा अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद, कई अन्य लोगों की तरह, उन्हें लगा कि उनके सपने चकनाचूर हो गए हैं।

तेलंगाना सरकार ने शुक्रवार देर रात राकेश के परिवार के लिए 25 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की।

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने राकेश की मृत्यु पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए घोषणा की कि राकेश के परिवार के एक सदस्य को उसकी योग्यता के अनुसार 25 लाख रुपये की अनुग्रह राशि के अलावा एक सरकारी नौकरी प्रदान की जाएगी।

–आईएएनएस

एचके/एसजीके

Source link