shishu-mandir

प्रणति नायक ने एशियाई कलात्मक जिमनास्टिक चैंपियनशिप में कांस्य पदक हासिल किया

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

प्रणति नायक ने एशियाई कलात्मक जिमनास्टिक चैंपियनशिप में कांस्य पदकप्रणति नायक ने एशियाई कलात्मक जिमनास्टिक चैंपियनशिप में कांस्य पदकमुंबई, 18 जून (आईएएनएस)। भारत की प्रणति नायक ने कतर के दोहा में 9वीं एशियाई कलात्मक जिमनास्टिक चैंपियनशिप के वॉल्ट वर्ग में कांस्य पदक जीता। एशियाई चैंपियनशिप में प्रणति का यह दूसरा पदक है, जिससे वह कॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप में दो पदक जीतने वाली एकमात्र भारतीय बन गईं।

new-modern
gyan-vigyan

पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाली 27 वर्षीय प्रणति ने पहले और दूसरे वॉल्ट में क्रमश: 13.400 और 13.367 का स्कोर बनाया। इस प्रकार उन्होंने शुक्रवार शाम दोहा में 13.367 का स्कोर दर्ज किया।

इस स्कोर के साथ प्रणति दक्षिण कोरिया की येओ सियो-जियोंग (14.084) और जापान की शोको मियाता (13.884) से पीछे रही, जिन्होंने क्रमश: गोल्ड और सिल्वर पदक का दावा किया।

यह एशियाई चैंपियनशिप में प्रणति का दूसरा पदक है। इससे पहले उन्होंने मंगोलिया के उलानबटोर में 2019 सीजन में कांस्य पदक जीता।

इस प्रकार वह कॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय जिमनास्ट बनीं। आशीष कुमार ने 2006 के दौरान सूरत में फ्लोर एक्सरसाइज में कांस्य पदक जीता था, जबकि रियो ओलंपिक खेलों में चौथे स्थान पर रहने वाली दीपा करमाकर ने 2015 में जापान के हिरोशिमा में कांस्य पदक जीता था।

इसके साथ ही प्रणति ने इस साल अक्टूबर-नवंबर में ब्रिटेन के लिवरपूल में होने वाली विश्व कलात्मक जिम्नास्टिक चैंपियनशिप के लिए भी क्वालीफाई किया है।

भारत ने 9वीं एशियाई चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए आठ सदस्यीय दल, चार पुरुष और चार महिलाओं को भेजा है।

–आईएएनएस

एचएमए/एएनएम

Source link