shishu-mandir

गूगल ने डूडल के साथ रोमानियाई भौतिक विज्ञानी की 140वीं जयंती मनाई

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

सैन फ्रांसिस्को, 18 जून (आईएएनएस)। टेक दिग्गज गूगल ने शनिवार को रोमानियाई भौतिक विज्ञानी स्टेफेनिया मारासिनेनु को उनकी 140वीं जयंती पर एक कलात्मक और विचित्र डूडल के साथ श्रद्धांजलि दी।

new-modern
gyan-vigyan

डूडल पेज पर, कंपनी ने उल्लेख किया कि मारासिनेनु रेडियोधर्मिता की खोज और अनुसंधान में अग्रणी महिलाओं में से एक थी।

saraswati-bal-vidya-niketan

टेक दिग्गज ने पेज पर लिखा, आज का डूडल रोमानियाई भौतिक विज्ञानी का 140वां जन्मदिन मना रहा है।

मारासिनेनु ने 1910 में एक भौतिक और रासायनिक विज्ञान की डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की, बुखारेस्ट में सेंट्रल स्कूल फॉर गर्ल्स में एक शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया।

वहां रहते हुए, उन्होंने रोमानियाई विज्ञान मंत्रालय से छात्रवृत्ति अर्जित की। उसने पेरिस में रेडियम संस्थान में स्नातक शोध करने का फैसला किया।

भौतिक विज्ञानी मैरी क्यूरी के निर्देशन में रेडियम संस्थान तेजी से रेडियोधर्मिता के अध्ययन के लिए एक विश्वव्यापी केंद्र बन रहा था। मारासिनेनु ने अपनी पीएच.डी. पर काम करना शुरू किया। पोलोनियम पर थीसिस, एक तत्व जिसे क्यूरी ने खोजा था।

मारासिनेनु ने अपनी पीएचडी खत्म करने के लिए पेरिस के सोरबोन विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। भौतिकी में, जो उन्होंने केवल दो वर्षों में अर्जित किया। मेडॉन में खगोलीय वेधशाला में चार साल तक काम करने के बाद, वह रोमानिया लौट आई और रेडियोधर्मिता के अध्ययन के लिए अपनी मातृभूमि की पहली प्रयोगशाला की स्थापना की।

–आईएएनएस

एसकेके/एएनएम

Source link