shishu-mandir

पीएम मोदी ने मां के 100 साल पूरे होने पर लिखा भावुकतापूर्ण ब्लॉग

Newsdesk Uttranews
6 Min Read
Screenshot-5

पीएम मोदी ने मां के 100 साल पूरे होने परअहमदाबाद, 18 जून (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पावागढ़ के लिए रवाना होने से पहले गुजरात के गांधीनगर में अपनी मां से मुलाकात की, जो 100 साल की हो गई हैं।

new-modern
gyan-vigyan

मोदी ने अपनी मां के पैर धोए और उनका आशीर्वाद लिया। साथ ही उनके साथ कुछ मिठाइयां भी बांटीं।

मोदी ने अपनी मां के लिए एक भावुकतापूर्ण ब्लॉग लिखा, जिसमें अपने बचपन के कुछ खास पलों को याद किया जो उन्होंने उनेके साथ बिताए थे।

उन्होंने लिखा, अपनी मां के जीवन की कहानी में मैं भारत की मातृशक्ति में तपस्या, बलिदान और योगदान देखता हूं। जब भी मैं मां और उनके जैसी करोड़ों महिलाओं को देखता हूं, तो मुझे लगता है कि भारतीय महिलाओं के लिए कुछ भी असंभव नहीं है।

उन्होंने बड़े होने पर अपनी मां द्वारा किए गए कई बलिदानों को याद किया और उनके विभिन्न गुणों का उल्लेख किया जिन्होंने उनके दिमाग, व्यक्तित्व और आत्मविश्वास को आकार दिया है।

प्रधानमंत्री ने कहा, आज, मुझे यह बताते हुए बेहद खुशी और सौभाग्य की अनुभूति हो रही है कि मेरी मां हीराबेन मोदी अपने 100वें वर्ष में प्रवेश कर रही हैं। यह उनका जन्मशताब्दी वर्ष होने जा रहा है।

मोदी ने बचपन में अपनी मां की कठिनाइयों को याद करते हुए कहा, मेरी मां जितनी सरल हैं, उतनी ही असाधारण हैं। बिल्कुल सभी माताओं की तरह। उन्हें मेरी दादी का चेहरा या उनकी गोद का आराम भी याद नहीं है। उन्होंने अपना पूरा बचपन उनके बिना बिताया।

प्रधानमंत्री ने वडनगर में मिट्टी की दीवारों और मिट्टी की टाइलों के साथ एक छत के लिए छोटे से घर को याद किया, जहां वह अपने माता-पिता और भाई-बहनों के साथ रहे।

उन्होंने उन असंख्य विपत्तियों का उल्लेख किया, जिनका उनकी मां ने प्रतिदिन सामना किया और सफलतापूर्वक विजय प्राप्त की।

मोदी ने कहा कि स्वच्छता एक ऐसी चीज है, जिसके बारे में उनकी मां हमेशा से बेहद खास रही हैं। उन्होंने कई उदाहरण साझा किए, जिससे उनकी मां के स्वच्छता बनाए रखने के बारे में बहुत खास होने की झलक मिली।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी मां के मन में सफाई और सफाई से जुड़े लोगों के लिए गहरा सम्मान है। वडनगर में जब भी कोई घर से सटे हुए नाले को साफ करने आता था, तो उनकी मां उन्हें चाय पिलाए बिना जाने नहीं देती थी।

मोदी ने लिखा कि उनकी मां ने उन्हें इस बात का अहसास कराया कि बिना औपचारिक रूप से शिक्षित हुए भी सीखा जा सकता है।

उन्होंने एक घटना साझा की, जब वह अपनी सबसे बड़े शिक्षक – अपनी मां सहित अपने सभी शिक्षकों का सार्वजनिक रूप से सम्मान करना चाहते थे। हालांकि, उसकी मां ने यह कहते हुए मना कर दिया, मैं एक सामान्य व्यक्ति हूं। मैंने भले ही आपको जन्म दिया हो, लेकिन आपको सर्वशक्तिमान द्वारा सिखाया और पाला गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हालांकि उनकी मां कार्यक्रम में शामिल नहीं हुईं, लेकिन उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि वह जेठाभाई जोशी जी (उनके स्थानीय शिक्षक) के परिवार से किसी को बुलाएं, जो उन्हें अक्षर सिखाते थे।

उन्होंने कहा, उनकी विचार प्रक्रिया और दूरदर्शी सोच ने मुझे हमेशा चौंकाया है।

मोदी ने अपनी मां की बेहद सादा जीवनशैली पर प्रकाश डालते हुए लिखा कि आज भी उनके नाम कोई संपत्ति नहीं है।

प्रधानमंत्री ने कहा, मैंने उसे कभी भी सोने के गहने पहने नहीं देखा है, और न ही उसे इसमें कोई दिलचस्पी है। पहले की तरह वह अपने छोटे से कमरे में एक बेहद सरल जीवन जी रही है।

मोदी ने कहा कि उनकी मां ने उन्हें हमेशा गरीब कल्याण पर मजबूत संकल्प लेने और उस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया है।

उन्होंने 2001 का एक उदाहरण साझा किया, जब उन्हें गुजरात का मुख्यमंत्री घोषित किया गया था।

गुजरात पहुंचने के बाद मोदी सीधे मां से मिलने गए। वह बेहद खुश थीं और उनसे कहा, मैं सरकार में आपके काम को नहीं समझती, लेकिन मैं चाहती हूं कि आप कभी रिश्वत न लें।

मोदी ने लिखा, मेरी मां मुझे आश्वस्त करती रहती हैं कि मुझे उनकी चिंता नहीं करनी चाहिए और बड़ी जिम्मेदारियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

मोदी जब भी अपनी मां से फोन पर बात करते हैं तो वह कहती हैं, कभी भी किसी के साथ कुछ गलत या कुछ भी बुरा मत करो और गरीबों के लिए काम करते रहो।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनके माता-पिता की ईमानदारी और स्वाभिमान उनके सबसे बड़े गुण रहे हैं।

मोदी ने कहा, गरीबी और उससे जुड़ी चुनौतियों से जूझने के बावजूद मेरे माता-पिता ने कभी भी ईमानदारी का रास्ता नहीं छोड़ा या अपने स्वाभिमान से समझौता नहीं किया। किसी भी चुनौती को दूर करने के लिए लगातार कड़ी मेहनत उनका सबसे महत्वपूर्ण मंत्र था!

मोदी ने अपनी मां के प्रेरक जीवन की कहानी को चंद शब्दों में बयां किया, वंचन की हर दास्तान से कहीं आगे है एक मां की गौरवगाथा, हर संघर्ष से कहीं ऊपर है एक मां का दृढ़ संकल्प।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

Source link