shishu-mandir

दक्षिण कोरिया 21 जून को स्वदेशी अंतरिक्ष रॉकेट लॉन्च करने के लिए तैयार

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

दक्षिण कोरिया 21 जून को स्वदेशी अंतरिक्ष रॉकेट लॉन्च करनेसोल, 18 जून (आईएएनएस)। एयरोस्पेस इंजीनियरों द्वारा ऑक्सीडाइजर टैंक सेंसर में एक खराबी वाले हिस्से को बदलने के बाद, दक्षिण कोरिया ने अगले सप्ताह अपने घरेलू अंतरिक्ष रॉकेट को लॉन्च करने की योजना बनाई है, जिसने देश को इस सप्ताह रॉकेट लॉन्च को बंद करने के लिए मजबूर किया।

new-modern
gyan-vigyan

कोरिया एयरोस्पेस रिसर्च इंस्टीट्यूट (केएआरआई) ने गुरुवार को नुरी के निर्धारित लॉन्च को रद्द कर दिया, जिसे केएसएलवी-2 के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि सोल से लगभग 470 किलोमीटर दूर दक्षिणी तटीय गांव गोहेंग में बुधवार को नारो स्पेस सेंटर में लॉन्च पैड पर अंतिम प्री-लॉन्च चेकअप के दौरान सेंसर में खराबी देखी गई थी।

विज्ञान मंत्रालय के एक अधिकारी क्वोन ह्यून-जून ने कहा, हम 21 जून को (नूरी के) दूसरे प्रक्षेपण को आगे बढ़ाने के लिए एक लॉन्च प्रबंधन समिति आयोजित करने की योजना बना रहे हैं।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने लॉन्च विंडो के रूप में 23 जून तक की अवधि निर्धारित की है।

नूरी को लॉन्च से एक दिन पहले, अगले सोमवार को लॉन्च पैड पर वापस ले जाया जाना है और यह मंगलवार के नियोजित लिफ्टऑफ तक निरंतर निरीक्षण के अधीन होगा।

हालांकि, क्वोन ने कहा कि मौसम की स्थिति के आधार पर योजना बदल सकती है।

केएआरआई ने यह भी कहा कि लॉन्च की तारीख बदली जा सकती है, क्योंकि नारो स्पेस सेंटर लॉन्च के दिन बारिश की 60 से 70 प्रतिशत संभावना की उम्मीद कर रहा है।

अक्टूबर में अपनी पहली यात्रा के बाद, कल्पना की गई लॉन्च नूरी की दूसरी लिफ्टऑफ होगी।

अपने पहले प्रक्षेपण में, नूरी ने सफलतापूर्वक 700 किलोमीटर की ऊंचाई तक उड़ान भरी, लेकिन एक डमी उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने में विफल रहा, क्योंकि इसका तीसरा चरण इंजन उम्मीद से पहले जल गया था।

दक्षिण कोरिया ने 2010 से नूरी के निर्माण में करीब 1.8 अरब डॉलर का निवेश किया है।

देश के अंतरिक्ष रॉकेट कार्यक्रम को और आगे बढ़ाने के प्रयासों के तहत देश ने 2027 तक चार अतिरिक्त नूरी रॉकेट लॉन्च करने की योजना बनाई है।

–आईएएनएस

एसकेके/एएनएम

Source link