shishu-mandir

इटली : हीटवेव से आपात स्थिति

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

रोमा, 18 जून (आईएएनएस)। इस सप्ताह पूरे इटली में एक हीटवेव छाई हुई है, जिससे कम से कम चार शहरों में आपात स्थिति पैदा हो गई और उत्तर में कृषि उत्पादन का आधा हिस्सा सूखे के खतरे में पड़ गया।

new-modern
gyan-vigyan

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रेशिया, ट्यूरिन, फ्लोरेंस और पेरुगिया शहरों में शुक्रवार को ऑरेंज हीट इमरजेंसी घोषित किया गया है। जो कि दूसरा सबसे बड़ा आपातकालीन स्तर है।

saraswati-bal-vidya-niketan

सबसे कमजोर, बुजुर्गों, बच्चों, लंबे समय से बीमार और गर्भवती महिलाओं को दिन के सबसे गर्म घंटों के दौरान घर के अंदर रहने की सलाह दी जाती है।

इन चार शहरों में से तीन ने 24 घंटे आपातकालीन स्थिति घोषित की है।

हालांकि, ट्यूरिन मे स्थिति कई दिनों तक जारी रहने और रविवार को लाल में बढ़ने की भविष्यवाणी की गई है, जो सबसे गंभीर स्थिति है।

वहीं उत्तर के कुछ हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया।

कृषि संघ एग्रीकोटोरी इटालियन ने कहा कि, उत्तरी इटली में कृषि उत्पादन का आधा हिस्सा अब सूखे की स्थिति के कारण जोखिम में है।

इसने कहा कि इस वर्ष अब तक इन क्षेत्रों में वर्षा की मात्रा पिछले वर्ष की मात्रा का केवल आधा था, और अनुमानित 1 बिलियन यूरो का नुकसान हुआ।

पाइडमोंट क्षेत्र के गवर्नर अल्बटरे सिरियो के अनुसार, जहां ट्यूरिन स्थित है, पो नदी, इटली का सबसे लंबा जलमार्ग, जो कृषि जलन के लिए महत्वपूर्ण है, अपने सामान्य जल स्तर से 72 प्रतिशत नीचे है।

गवर्नर ने कहा कि, क्षेत्र के कुछ हिस्सों में 110 दिनों से अधिक समय से कोई बारिश नहीं हुई है, एक ऐसी स्थिति जो सर्दियों के महीनों में बर्फबारी की कमी से बढ़ गई थी।

शुक्रवार को, सिरियो ने आदेश दिया कि पीडमोंट के 170 शहर केवल आवश्यक उद्देश्यों जैसे पीने और खाना पकाने के लिए पानी का उपयोग करते हैं।

रोम में जलवायु परिवर्तन कार्यालय के नव-स्थापित निदेशक एडोआडरे जांचिनी के अनुसार, उच्च तापमान और सूखा अधिक बार होगा और स्थानीय और राष्ट्रीय सरकारों से प्रवृत्ति के अनुकूल होने के लिए कदम उठाने का आह्वान किया।

यह केवल इटली में ही नहीं, बल्कि पूरे यूरोप में एक समस्या है।

जांचिनी ने सिन्हुआ को बताया है कि, 2003 में भी इसी तरह की स्थिति की सूचना मिली थी, जब हीटवेव ने हजारों लोगों की जान ले ली थी। और इस साल की तरह ही, जून में पहले से ही उच्च तापमान शुरू हो गया था।

उन्होंने इस साल एक धधकती और कठिन गर्मी का पूवार्भास किया।

–आईएएनएस

पीटी/एएनएम

Source link