shishu-mandir

ईंधन, धन की कमी इथियोपिया में मानवीय राहत प्रयासों में बाधा: यूएन

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

अदीद अबाबा, 18 जून (आईएएनएस)। ईंधन और फंडिंग की कमी इथियोपिया के संघर्ष प्रभावित टाइग्रे क्षेत्र में मानवीय राहत कार्यों में बाधा डाल रही है। इस बात का खुलासा यूएन ऑफिस फॉर कोऑर्डिनेशन ऑफ मैनिटेरियन अफेयर्स (ओसीएचए) ने किया है।

new-modern
gyan-vigyan

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अपनी नवीनतम उत्तरी इथियोपिया मानवीय अद्यतन स्थिति रिपोर्ट में, संयुक्त राष्ट्र निकाय ने कहा कि, कमी राहत कार्यों में गंभीर रूप से बाधा डाल रही है, विशेष रूप से टाइग्रे क्षेत्रीय राजधानी मेकेले के बाहर।

saraswati-bal-vidya-niketan

ओसीएचए की रिपोर्ट में खुलासा किया गया है, टाइग्रे में अतिरिक्त मानवीय आपूर्ति के आने से कुछ मानवीय सहायता अंतराल को दूर करने की उम्मीद है, प्रतिक्रिया के पैमाने को मेकेले से क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में आपूर्ति के परिवहन के लिए ईंधन की कमी से चुनौती दी गई है।

क्षेत्र के भीतर 42,000 मीट्रिक टन से अधिक राहत आपूर्ति वितरित करने के लिए कम से कम 334,000 लीटर से अधिक ईंधन की आवश्यकता है।

टीपीएलएफ की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि, नकदी की पर्याप्त आपूर्ति लाने में असमर्थता, साथ ही टाइग्रे, अफार और अमहारा क्षेत्रों के दुर्गम क्षेत्रों में लोगों तक सीमित पहुंच का मतलब है कि उत्तरी इथियोपिया में समग्र परिचालन प्रभावित है।

ओसीएचए की रिपोर्ट में कहा गया है, टाइग्रे क्षेत्र में, स्वास्थ्य कर्मियों की बढ़ती अनुपस्थिति पोषण सेवाओं के पैमाने से समझौता कर रही है क्योंकि कई स्वास्थ्य कार्यकर्ता वेतन का भुगतान न करने के कारण स्वास्थ्य केंद्रों से अनुपस्थित हैं।

इथियोपियाई सरकार और विद्रोही टाइग्रे पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट (टीपीएलएफ) द्वारा शत्रुता की सशर्त समाप्ति और इस क्षेत्र में मानवीय सहायता के निर्बाध वितरण के लिए सहमत होने के बाद मानवीय सहायता हाल ही में संघर्ष प्रभावित क्षेत्र की ओर बढ़ रही है।

टीपीएलएफ और इथियोपियाई राष्ट्रीय रक्षा बल 19 महीने के संघर्ष में लगे हुए हैं, जिसमें कथित तौर पर मानवीय सहायता की तत्काल आवश्यकता में हजारों लोग मारे गए और लाखों अन्य लोग मारे गए।

टाइग्रे संघर्ष पड़ोसी अफार और अमहारा क्षेत्रों के सीमावर्ती क्षेत्रों में भी फैल गया है, जिससे हजारों नागरिकों की मौत हुई है और हजारों नागरिकों का विस्थापन हुआ है।

इथियोपिया की संसद ने मई 2021 में टीपीएलएफ को एक आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया।

–आईएएनएस

पीटी/एएनएम

Source link