भारतीय खुदरा निवेशक एफआईआई विंटर से बेफिक्र नजर आ रहे

Newsdesk Uttranews
5 Min Read
Screenshot-5

भारतीय खुदरा निवेशक एफआईआई विंटर से बेफिक्र नजर आ रहेचेन्नई, 18 जून (आईएएनएस)। भले ही भारतीय शेयर बाजार अस्थिर हैं और विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) अपनी हिस्सेदारी बेच रहे हैं, खुदरा निवेशक अपना निवेश जारी रखे हुए हैं।

holy-ange-school

एडलवाइस एसेट मैनेजमेंट कंपनी की प्रबंध निदेशक और सीईओ राधिका गुप्ता ने आईएएनएस को बताया, भारतीय खुदरा निवेशक लचीला हैं। वे बाजार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

ezgif-1-436a9efdef

उन्होंने कहा कि अतीत में भी, खुदरा निवेशक बाजार से नीचे जाने पर बाहर नहीं निकलते थे और अब समय आ गया है कि एफआईआई क्या करते हैं, इस पर ध्यान देना बंद कर दें।

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स ऑफ इंडिया (एएमएफआई) का अनुमान है कि मई 2022 में व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) के तहत उद्योग द्वारा कुल संग्रह 12,286 करोड़ रुपये था, जो इससे पहले के महीने में 11,863 करोड़ रुपये था।

मई 2022 के अंत में एसआईपी अकाउंट्स की कुल संख्या 5.39 करोड़ से बढ़कर 5.48 करोड़ से अधिक थी, लेकिन पिछले महीने खोले गए नए एसआईपी अकाउंट्स की संख्या 19.75 लाख थी, जो अप्रैल 2022 में 21.82 लाख खातों से कम थी।

एएमएफआई ने कहा कि मई 2022 के अंत में प्रबंधन के तहत एसआईपी संपत्ति (एयूएम) 565,706 करोड़ रुपये थी, जो अप्रैल 2022 के अंत में 578,086 करोड़ रुपये थी।

प्रमुख उत्पाद और मुख्य विपणन अधिकारी, जयंत आर पाई ने आईएएनएस को बताया, कई वर्षों में यह पहली बार है कि निवेशकों के आशावाद का परीक्षण किया जा रहा है। साथ ही, हाल के वर्षों में खुदरा निवेशकों की संख्या में वृद्धि हुई है। इनमें से कई डु-इट-योरसेल्फ (डीआईवाई) निवेशक हैं जो अपने लिए निष्पादन के लिए सलाह और (अक्सर सरलीकृत) फिनटेक प्लेटफॉर्म वित्तपोषण पर भरोसा करते हैं।

उनके अनुसार, सलाह के लिए वित्तीय योजनाकारों पर भरोसा करने वालों की तुलना में ऐसे निवेशकों के अधिक अस्थिर होने की संभावना है।

पाई ने कहा, इसलिए, यह संभव है कि कुछ एसआईपी को रद्द किया जा सकता है अगर यह कुछ और महीनों तक जारी रहता है। शायद रद्द किए जाने वाले एसआईपी की संख्या में एक प्रत्यक्ष वृद्धि भी एक विपरीत संकेतक के रूप में काम कर सकती है।

एएमएफआई के आंकड़ों के अनुसार, पिछले महीने बंद किए गए/कार्यकाल पूरा किए गए एसआईपी की संख्या अप्रैल 2022 में 10.53 लाख से घटकर 10.36 लाख थी।

गुप्ता ने कहा कि लंबी अवधि में बाजार संरचनात्मक रूप से ऊपर की ओर है।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत एक बड़ा देश है और अधिक लोग बाजार में प्रवेश करेंगे और एफआईआई क्या करते हैं, यह देखने के बजाय निवेश लक्ष्यों पर ध्यान देना चाहिए।

उन कारकों पर जो एफआईआई को पाई को बेचने के लिए मजबूर करते हैं, उन्होंने कहा, उच्च खाद्य और ईंधन मुद्रास्फीति के कारण एक सख्त मौद्रिक व्यवस्था (जो अब पारित हो रही है) का डर है। सख्त होने के परिणामस्वरूप उभरते बाजार की मुद्राओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने का डर है। यूक्रेन में युद्ध, परिचर भू-राजनीतिक तनाव और लाइट-टु-सेफ्टी को उत्प्रेरित करता है।

गुप्ता ने कहा कि उनके गृह देश में ब्याज दरें भी एफआईआई को बाजार से बाहर कर देंगी।

एफआईआई द्वारा बेची गई मात्रा और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) द्वारा खरीद पर पाई ने कहा, जनवरी से जून 2022 के आंकड़े दर्शाते हैं कि एफआईआई ने 2.62 लाख करोड़ रुपये की बिक्री की, जबकि डीआईआई ने 2.07 लाख करोड़ रुपये खरीदे। हालांकि, निराशाजनक निवेश वातावरण ने सुनिश्चित किया है कि वे दिशा नहीं बदल सकते हैं।

उन्होंने कहा कि डीआईआई को कुछ समय के लिए नीचे झुकना होगा। हालांकि, जो लोग अपने वित्तीय लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए निवेश कर रहे हैं और आज से कम से कम पांच साल तक निवेशित रह सकते हैं, उन्हें एफआईआई विंटर के बारे में ज्यादा परेशान नहीं होना चाहिए।

(वेंकटचारी जगन्नाथन से वी डॉट जगन्नाथन एटदरेट आईएएनएस डॉट इन पर संपर्क किया जा सकता है)

–आईएएनएस

एसकेके/एएनएम

Source link

Joinsub_watsapp