shishu-mandir

वर्चुअल प्रशिक्षण से मनोसामाजिक तनाव, चिंता को कम किया जा सकता है

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

टोक्यो, 18 जून (आईएएनएस)। कई लोगों के बीच वर्चुअल प्रशिक्षण मनोसामाजिक तनाव और चिंता को कम कर सकता है। एक नए अध्ययन से पता चलता है।

new-modern
gyan-vigyan

अध्ययन बताता है कि, शारीरिक व्यायाम हमारे समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। लेकिन कुछ के लिए -जैसे कि न्यूरोलॉजिकल रोगी, हृदय रोग से पीड़ित लोग और अस्पताल में भर्ती मरीज- शारीरिक व्यायाम संभव नहीं है, या बहुत खतरनाक भी है।

saraswati-bal-vidya-niketan

हालांकि, इमर्सिव वर्चुअल रियलिटी का उपयोग करने के बारे में समान प्रभाव लाए जा सकते हैं।

शोधकर्ता दलिला बुरिन ने कहा, जबकि तनाव के लिए मध्यम मात्रा में जोखिम फायदेमंद हो सकता है, बार-बार और बढ़ा हुआ जोखिम हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

प्रारंभिक रूप से मनोरंजन के लिए डिजाइन किए जाने के बावजूद, आईवीआर ने नैदानिक उद्देश्यों के लिए इसके संभावित उपयोग के कारण अकादमिक समुदाय से रुचि आकर्षित की है, क्योंकि यह उपयोगकर्ता को एक वर्चुअल शरीर के माध्यम से एक वर्चुअल दुनिया का अनुभव करने की अनुमति देता है।

पिछले अध्ययन में, टीम ने पाया कि, पहले व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य में प्रदर्शित एक चलती वर्चुअल बॉडी को देखने से शारीरिक परिवर्तन होते हैं। वर्चुटल मूवमेंट के साथ हृदय गति में लगातार वृद्धि / कमी हुई, भले ही युवा प्रतिभागी अभी भी बने रहे।

नतीजतन, वास्तविक शारीरिक गतिविधि की तरह ही तीव्र संज्ञानात्मक और तंत्रिका लाभ हुए।

एक अनुवर्ती अध्ययन में, छह सप्ताह के लिए सप्ताह में दो बार होने वाले 20 मिनट के सत्र के बाद स्वस्थ बुजुर्ग विषयों पर भी वही लाभ पाए गए।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एनवायर्नमेंटल रिसर्च एंड पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित वर्तमान अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने वर्चुअल प्रशिक्षण के लाभकारी प्रभावों में एक और स्तर जोड़ते हुए तनाव पर प्रभाव का पता लगाया।

युवा स्वस्थ विषयों ने, स्थिर बैठे हुए, पहले व्यक्ति के ²ष्टिकोण से प्रदर्शित एक वर्चुअल प्रशिक्षण का अनुभव किया, जिससे मूवमेंअ पर ऑनरशिप का स्वामित्व का भ्रम पैदा हुआ।

अवतार 6.4 किमी/घंटा की रफ्तार से 30 मिनट तक चला। वर्चुअल प्रशिक्षण से पहले और बाद में, शोधकर्ताओं ने लार अल्फा-एमाइलेज को मापकर मनोसामाजिक तनाव प्रतिक्रिया को प्रेरित और मूल्यांकन किया। इसी तरह, उन्होंने चिंता के लिए एक व्यक्तिपरक प्रश्नावली वितरित की।

परिणामों ने वर्चुअल प्रशिक्षण के बाद कम मनोसामाजिक तनाव प्रतिक्रिया और चिंता के निचले स्तर को दिखाया, जो वास्तविक व्यायाम के बाद होता है।

–आईएएनएस

पीजेएस/आरएचए

Source link