संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने भविष्य में सूखे से निपटने के लिए ठोस कार्रवाई का आह्वान किया

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने भविष्य में सूखे से निपटने केसंयुक्त राष्ट्र, 18 जून (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सूखे और अन्य प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले भूमि क्षरण से निपटने के लिए एक ठोस कार्रवाई करने का आह्वान किया है।

holy-ange-school

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने विश्व मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटने के लिए एक संदेश में कहा, आइए हम अपने भविष्य को सूखा मुक्त करने के लिए कार्य करें।

ezgif-1-436a9efdef

उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्रों में सूखा लगातार और भयंकर होता जा रहा है और बढ़ते रेतीले तूफान, जंगल की आग, फसल की विफलता, विस्थापन और संघर्ष से करोड़ों लोगों की सेहत से समझौता किया जा रहा है।

गुटेरेस ने चेतावनी दी कि मध्य शताब्दी तक, तीन-चौथाई लोग सूखे के साथ जी रहे होंगे।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, जलवायु परिवर्तन पर बहुत अधिक जिम्मेदारी होती है, लेकिन हम अपनी भूमि का प्रबंधन कैसे करते हैं, यह महत्व रखता है।

उन्होंने कहा कि दुनिया की आधी आबादी पहले से ही भूमि क्षरण के परिणामों का सामना कर रही है, इसलिए हमें ठोस कार्रवाई करनी होगी।

उन्होंने कहा, हम वर्तमान में पर्यावरण के लिए हानिकारक सब्सिडी पर खर्च किए जा रहे एक अंश के लिए भूमि को बहाल कर सकते हैं। भूमि को बहाल करने में निवेश किया गया प्रत्येक डॉलर लाभ में 30 गुना अधिक उत्पन्न कर सकता है।

गुटेरेस ने कहा कि जहां भूमि बहाली की सफलता की कहानियां हैं, जैसे कि अफ्रीका में साहेल की ग्रेट ग्रीन वॉल, जिसने पहले ही लाखों हेक्टेयर भूमि को बहाल कर दिया है और हजारों नौकरियां पैदा कर दी हैं, फिर भी बहुत कुछ करने की जरूरत है।

उन्होंने आगे कहा, हमारी भूमि और इसकी जैव विविधता की देखभाल करने से जलवायु संकट से निपटने में मदद मिल सकती है और हमें हमारे सभी सतत विकास लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद मिल सकती है।

–आईएएनएस

एकेके/आरएचए

Source link

Joinsub_watsapp