shishu-mandir

बढ़ती कीमतों के बीच दक्षिण कोरिया फ्यूल टैक्स में कर सकता है कटौती

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

सोल, 18 जून (आईएएनएस)। दक्षिण कोरिया सरकार फ्यूल टैक्स में कटौती करने पर विचार कर रही है। इसकी जानकारी देश के वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने शनिवार को दी।

new-modern
gyan-vigyan

योनहाप न्यूज एजेंसी ने अधिकारियों के हवाले से कहा कि सरकार फ्यूल टैक्स में कटौती को मौजूदा 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 37 प्रतिशत करने पर विचार कर रही है।

saraswati-bal-vidya-niketan

वित्त मंत्री चू क्यूंग-हो ने रविवार को अर्थव्यवस्था से संबंधित मंत्रियों के साथ एक आपातकालीन बैठक बुलाई है, जिसमें फ्यूल टैक्स कटौती के बारे में चर्चा होगी और उसके बाद ही इसको लेकर पुष्टि की जाएगी।

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के कारण तेल और अन्य सामानों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है, जिसके चलते महंगाई तेजी से बढ़ रही है।

दक्षिण कोरिया की उपभोक्ता कीमतों में मई में सालाना आधार पर 5.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई, लगभग पिछले 14 सालों में यह सबसे तेज वृद्धि है।

डीजल का औसत खुदरा मूल्य शुक्रवार को 2,100 वोन यानी 1.62 डॉलर को पार कर गया, जबकि गैसोलीन का औसत खुदरा मूल्य 2,098.45 रहा।

फ्यूल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के कारण पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति में कमी है। इसका कारण रूस और यूक्रेन का युद्ध और दुनिया के प्रमुख ऊर्जा निर्यातक मास्को पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को माना जा रहा है।

–आईएनएस

पीके/आरएचए

Source link