shishu-mandir

बल्लेबाजों से एक कदम आगे रहना चाहता हूं : हर्षल पटेल

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

राजकोट, 16 जून (आईएएनएस)। भारत के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने गुरुवार को कहा कि वह इस बात से चिंतित नहीं हैं कि बल्लेबाजों ने उनकी विविधताओं को समझना शुरू कर दिया है, क्योंकि वह उनसे एक कदम आगे रहने पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

new-modern
gyan-vigyan

दिल्ली में पहले टी20 में रॉस्सी वैन डेर डूसन ने खेल को पलटने के लिए हर्षल को एक ओवर में तीन छक्के और एक चौका लगाया था। मैच के बाद, प्रोटियाज ने कहा था कि पहले दो छक्कों के बाद, उन्हें पता था कि हर्षल उनकी धीमी गेंदों को फेंकने वाले हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan

उन्होंने कहा, मेरी गेंदों पर खिलाड़ी पिछले दो वर्षों से अनुमान लगाने की कोशिश कर रहे हैं। ईमानदार से कहूं तो हर गेंदबाज पर वह जितना खेलेंगे वह उतना ही विपक्षी टीम को पता चलेगा कि उनकी ताकत क्या है, पैटर्न क्या हैं, और इसे अनुकूलित करने का प्रयास करेंगे। लेकिन एक गेंदबाज के तौर पर मेरा काम बल्लेबाजों से एक कदम आगे रहना है।

हर्षल ने कहा, आपके पास 15 अलग-अलग योजनाएं हो सकती हैं, लेकिन किसी विशेष दिन, दबाव की स्थिति में, यदि आप अच्छा नहीं करते हैं और आत्मविश्वास नहीं बढ़ता है, तो वास्तव में सब कुछ ठीक नहीं होता है। इसलिए मेरा ध्यान हमेशा इस पर रहा है कि उस विशेष क्षण में खेल को बेहतर तरीके से कैसे पढ़ा जाए और उस समय सर्वश्रेष्ठ गेंदों को कैसे अंजाम दिया जाए।

31 वर्षीय ने कहा कि वह अपनी व्यक्तिगत गति के बारे में ज्यादा परेशान नहीं होते हैं और विविधताओं पर निर्भर करते हैं, जो तेज गेंदबाज को परिणाम दे रहे हैं।

उन्होंने कहा, मैं अपनी गति के बारे में चिंता नहीं हूं, क्योंकि मैं उमरान मलिक की तरह तेज गेंदबाजी नहीं कर सकता। मुझे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खुद को प्रभावी बनाने के लिए कौशल विकसित करना होगा। मैं कभी भी एक तेज गेंदबाज नहीं रहा हूं, हालांकि अच्छे दिन में मैं 140 किमी प्रति घंटे के करीब से गेंदबाजी करता रहा हूं।

उन्होंने कहा, मेरा ध्यान हमेशा अपनी गेंदबाजी में कौशल विकसित करने पर रहा है।

हर्षल वर्तमान में श्रृंखला में संयुक्त रूप से अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जिन्होंने तीन मैचों में छह विकेट लिए हैं। विशाखापत्तनम में तीसरे टी20 में पिच धीमी थी, जो हर्षल की गेंदबाजी की शैली के अनुकूल रही और उन्होंने 3.1 ओवर में 25 रन देकर 4 विकेट लिए।

उन्होंने आगे कहा, मैं निश्चित रूप से धीमी पिचों पर खेलना पसंद करूंगा, क्योंकि इससे आपको मुकाबला करने का मौका मिलता है। अगर आप लगातार दिल्ली जैसी पिचों पर खेलते रहते हैं, तो यह आपके आत्मविश्वास को थोड़ा कम कर सकता है। हमारे पास टीम में विश्व स्तरीय स्पिनर भी हैं, जो किसी भी पिच पर अच्छी गेंदबाजी कर सकते हैं, जब हमारे पास थोड़ी धीमी पिच होती है, तो हम बेहतर करने का प्रयास करते हैं।

मुख्य कोच राहुल द्रविड़, कार्यवाहक कप्तान ऋषभ पंत ने इस बारे में बात की है कि टीम अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप की ओर कैसे बढ़ रही है। हर्षल ने कहा कि विश्व कप उनके दिमाग में है, लेकिन वे इस श्रृंखला को जीतने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

–आईएएनएस

आरजे/एएनएम

Source link