shishu-mandir

बेल्ट एंड रोड निर्माण आम इच्छा है

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

बीजिंग, 16 जून (आईएएनएस)। चीन का क्वांगशी च्वांग स्वायत्त प्रदेश समुद्र तटीय क्षेत्र है। यहां पर 6 अंतर्राष्ट्रीय पोर्ट स्थित हैं। 19 अप्रैल, 2017 को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने क्वांगशी के पेइहाई शहर स्थित थ्येशान बंदरगाह के संचालन का निरीक्षण किया।

new-modern
gyan-vigyan

हाल के वर्षों में थ्येशान बंदरगाह में उत्पादों की वार्षिक निपटारा क्षमता 10 लाख टन से बढ़कर 2 करोड़ टन तक पहुंची। यह सुनकर शी चिनफिंग बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा कि समुद्र रेशम मार्ग के विकास में बंदरगाह का निर्माण और संचालन बहुत महत्वपूर्ण है। बंदरगाह के विकास से क्वांगशी के विकास, बेल्ट एंड रोड निर्माण और खुलेपन बढ़ाने में योगदान करना चाहिए।

saraswati-bal-vidya-niketan

बेल्ट एंड रोड निर्माण आम इच्छा है। क्वांगशी विकास का फायदा उठाकर देश के पश्चिमी इलाके में नए भूमि-समुद्र मार्ग का निर्माण कर रहा है।

सितंबर 2017 में चीन-सिंगापुर कनेक्टिविटी में नए अंतर्राष्ट्रीय भूमि-समुद्र व्यापार चैनल पर दुनिया का ध्यान खींचा गया। इससे चीन के दक्षिण पश्चिम इकाले में स्थित छोंगछिंग और क्वेइचो आदि प्रांत भी आसियान के साथ जोड़े गए, फिर चाइना रेलवे एक्सप्रेस के जरिए मध्य एशिया और यूरोप के साथ जोड़े गए। इस तरह बेल्ट एंड रोड का पूरा चक्कर तैयार हुआ।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एएनएम

Source link