उत्तरा न्यूज
अभी अभी

बेल्ट एंड रोड निर्माण आम इच्छा है

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

बीजिंग, 16 जून (आईएएनएस)। चीन का क्वांगशी च्वांग स्वायत्त प्रदेश समुद्र तटीय क्षेत्र है। यहां पर 6 अंतर्राष्ट्रीय पोर्ट स्थित हैं। 19 अप्रैल, 2017 को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने क्वांगशी के पेइहाई शहर स्थित थ्येशान बंदरगाह के संचालन का निरीक्षण किया।

हाल के वर्षों में थ्येशान बंदरगाह में उत्पादों की वार्षिक निपटारा क्षमता 10 लाख टन से बढ़कर 2 करोड़ टन तक पहुंची। यह सुनकर शी चिनफिंग बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा कि समुद्र रेशम मार्ग के विकास में बंदरगाह का निर्माण और संचालन बहुत महत्वपूर्ण है। बंदरगाह के विकास से क्वांगशी के विकास, बेल्ट एंड रोड निर्माण और खुलेपन बढ़ाने में योगदान करना चाहिए।

बेल्ट एंड रोड निर्माण आम इच्छा है। क्वांगशी विकास का फायदा उठाकर देश के पश्चिमी इलाके में नए भूमि-समुद्र मार्ग का निर्माण कर रहा है।

सितंबर 2017 में चीन-सिंगापुर कनेक्टिविटी में नए अंतर्राष्ट्रीय भूमि-समुद्र व्यापार चैनल पर दुनिया का ध्यान खींचा गया। इससे चीन के दक्षिण पश्चिम इकाले में स्थित छोंगछिंग और क्वेइचो आदि प्रांत भी आसियान के साथ जोड़े गए, फिर चाइना रेलवे एक्सप्रेस के जरिए मध्य एशिया और यूरोप के साथ जोड़े गए। इस तरह बेल्ट एंड रोड का पूरा चक्कर तैयार हुआ।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एएनएम

Source link

Related posts

Salt bye election- उपचुनाव में केवल 5 दिन होंगे नांमाकन

Newsdesk Uttranews

श्रीनगर में जम्मू-कश्मीर के प्रमुख व्यवसायी के परिसरों पर सीबीआई की छापेमारी

Newsdesk Uttranews

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International women’s day)- इस‌ बच्चों व शिक्षकों ने किया महिला अभिभावकों को सम्मानित

Newsdesk Uttranews