shishu-mandir

राहुल गांधी अग्निपथ योजना पर सरकार से बोले: युवाओं को अग्निपथ पर चला इनके संयम की अग्निपरीक्षा न लें

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

नई दिल्ली, 16 जून ( आईएएनएस )। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के सेना में भर्ती प्रक्रिया में बड़े बदलाव के लिए अग्निपथ भर्ती योजना के ऐलान के बाद सड़कों पर इसका विरोध हो रहा है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है, देश के बेरोजगार युवाओं की आवाज सुनिए, इन्हे अग्निपथ पर चला कर इनके संयम की अग्निपरीक्षा मत लीजिए, प्रधानमंत्री जी।

new-modern
gyan-vigyan

अग्निपथ योजना के खिलाफ यूपी बिहार व अन्य जगहों पर युवा सड़कों पर उतर आए हैं, ट्रेनों में आग और तोड़फोड़ भी की जा रही है।

saraswati-bal-vidya-niketan

इसी बीच राहुल गांधी ने सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, न कोई रैंक, न कोई पेंशन, न 2 साल से कोई डायरेक्ट भर्ती, न 4 साल के बाद स्थिर भविष्य, न सरकार का सेना के प्रति सम्मान। देश के बेरोजगार युवाओं की आवाज सुनिए, इन्हे अग्निपथ पर चला कर इनके संयम की अग्निपरीक्षा मत लीजिए, प्रधानमंत्री जी।

दरअसल राजनाथ सिंह ने योजना को लेकर बताया था, अग्निपथ भर्ती योजना के तहत सेना में चार साल के लिए युवाओं को भर्ती कराया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें नौकरी से छोड़ते वक्त सेवा निधि पैकेज मिलेगा। इस योजना के तहत सेना में शामिल होने वाले युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा।

इस योजना के तहत युवाओं को चार साल के लिए सेना में भर्ती कराया जाएगा और इस दौरान अग्निवीरों को आकर्षण वेतन मिलेगा। सेना की चार साल की नौकरी के बाद युवाओं को भविष्य के लिए और अवसर दिए जाएंगे वहीं चार साल की नौकरी के बाद सेवा निधि पैकेज मिलेगा।

इस योजना के तहत भर्ती किए जाने वाले ज्यादातर जवानों को चार साल बाद मुक्त कर दिया जाएगा। हालांकि, कुछ जवान अपनी नौकरी को जारी रख सकेंगे। 17.5 साल से 21 साल के युवाओं को मौका मिलेगा।

–आईएएनएस

एमएसके/एएनएम

Source link