दक्षिण पश्चिम मानसून ओडिशा पहुंचा : आईएमडी

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

दक्षिण पश्चिम मानसून ओडिशा पहुंचा आईएमडीभुवनेश्वर, 16 जून (आईएएनएस)। दक्षिण पश्चिम मानसून गुरुवार को दक्षिणी ओडिशा के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ा और अगले दो से तीन दिनों में कुछ और जिलों को कवर करेगा। आईएमडी के भुवनेश्वर केंद्र ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी है।

holy-ange-school

केंद्र के निदेशक एच.आर. बिस्वास ने कहा, दक्षिण-पश्चिम मानसून ने आज ओडिशा में प्रवेश किया है। इसने मलकानगिरी, कोरापुट और नबरंगपुर जिलों और ओडिशा के नुआपाड़ा, कालाहांडी और रायगडा जिलों के कुछ हिस्सों को कवर किया।

ezgif-1-436a9efdef

मॉनसून की उत्तरी सीमा (एनएलएम) अब पोरबंदर, भावनगर, खंडवा, गोंदिया, दुर्ग, भवानीपटना और कलिंगपट्टनम से होकर गुजरती है।

इसके प्रभाव से कुछ दक्षिणी जिलों में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश की गतिविधियों का अनुभव हुआ। उन्होंने कहा कि अगले तीन से चार दिनों के दौरान आंतरिक इलाकों में भारी बारिश के साथ राज्य के कई स्थानों पर मध्यम से सामान्य वर्षा जारी रहेगी।

बिस्वास ने कहा कि राज्य भर में 21 जून से बारिश की गतिविधियां और बढ़ेंगी।

निदेशक ने कहा कि अब तक राज्य में इस मानसून सीजन में 64 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है। 30 जिलों में से 21 जिलों में 60 प्रतिशत या उससे अधिक कम वर्षा दर्ज की गई है।

इसी तरह पश्चिमी क्षेत्र समेत प्रदेश में दिन के तापमान में पहले ही गिरावट आ चुकी है।

उन्होंने बताया कि राज्य भर में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे बना रहेगा।

वहीं, दक्षिण और तटीय ओडिशा के कुछ स्थानों पर प्री-मानसून बारिश भी हुई। पिछले 24 घंटों के दौरान, राज्य के दक्षिणी और उत्तरी जिलों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ी हैं।

संक्षेप में, ओडिशा के जाजपुर क्योंझरगढ़, नयागढ़ और कालाहांडी जिले में एक स्थान पर भारी से बहुत भारी वर्षा हुई है।

जाजपुर जिले के कोरेई में सबसे ज्यादा 12 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई, इसके बाद जेनापुर (जाजपुर) में 11 सेंटीमीटर और हटाडीही (क्योंझर) में 10 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।

मौसम केंद्र ने अगले चार दिनों के दौरान राज्य भर में कई स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है।

–आईएएनएस

एसकेके/एएनएम

Source link

Joinsub_watsapp