shishu-mandir

कर्नाटक एमएलसी चुनाव: जीत से कांग्रेस गदगद, बीजेपी परेशान

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

बेंगलुरु, 16 जून (आईएएनएस)। कर्नाटक में हाल ही में चार स्नातकों और शिक्षकों के निर्वाचन क्षेत्रों के लिए हुए एमएलसी चुनावों में सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस को बराबर नतीजे मिले हैं।

new-modern
gyan-vigyan

दोनों पार्टियों ने दो-दो सीटें जीती हैं। हालांकि, जीत ने कांग्रेस को आवश्यक बढ़ावा दिया है, सत्तारूढ़ भाजपा दो उम्मीदवारों की हार से परेशान हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan

क्षेत्रीय पार्टी जद (एस) ने चुनावों में एक निराशाजनक आंकड़ा काट दिया है और पिछले एमएलसी चुनाव में जीती गई दोनों सीटों पर हार गई है।

दक्षिण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र का परिणाम गुरुवार को घोषित किया गया, जहां कांग्रेस उम्मीदवार मधु मेडेगौड़ा विजयी हुए हैं।

बुधवार देर शाम परिणाम घोषित होने के बाद उत्तर-पश्चिम स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार हनुमथ निरानी ने कांग्रेस उम्मीदवार सुनील सांका के खिलाफ 34,693 मतों के भारी अंतर से लगातार दूसरी बार जीत हासिल की है।

वह बड़े और मध्यम उद्योग मंत्री मुरुगेश निरानी के भाई हैं।

उत्तर-पश्चिम शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के युवा नेता अरुण शाहपुर के खिलाफ पूर्व मंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता कांग्रेस उम्मीदवार प्रकाश हुक्केरी की जीत ने भाजपा को चिंतित कर दिया है।

बेलगावी क्षेत्र में भगवा पार्टी की योजना के अनुसार चीजें नहीं चल रही हैं।

अरुण शाहपुर उत्तर-पश्चिम शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में लगातार तीसरी जीत दर्ज करने की उम्मीद कर रहे थे।

इस हार ने भाजपा को परेशान कर दिया है, क्योंकि यह इलाका उनका गढ़ माना जाता है। 33 निर्वाचन क्षेत्रों से, भगवा पार्टी के 22 विधायक हैं।

प्रकाश हुक्केरी ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा है कि क्षेत्र में चुनावी लहर कांग्रेस के पक्ष में गई है।

बीजेपी नेताओं ने हुक्केरी की उम्र और शैक्षणिक योग्यता का मजाक उड़ाया।

जानकारों का कहना है कि नतीजे बताते हैं कि लिंगायत समुदाय का पंचमसाली पंथ बीजेपी से दूर होता जा रहा है, इसलिए भगवा पार्टी ने चुनावी हार को गंभीरता से लिया है और खुद को मजबूत करने के उपाय कर रही है।

पूर्व अध्यक्ष बसवराज होराट्टी ने पश्चिम शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से लगातार आठवीं जीत दर्ज की है।

हाल ही में जद (एस) से भाजपा में शामिल हुए होरात्ती के लिए यह करो या मरो की स्थिति थी।

चुनाव आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, उत्तर-पश्चिम स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में 50 प्रतिशत, दक्षिण स्नातक 70 प्रतिशत, उत्तर-पश्चिम शिक्षक 80 प्रतिशत और पश्चिम शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में 84 प्रतिशत मतदान हुआ।

इस बीच, हाल ही में निर्वाचित हुए विधान परिषद के सात सदस्यों ने गुरुवार को शपथ ली।

भाजपा से पूर्व उपमुख्यमंत्री लक्ष्मण सावदी, चालवाड़ी नारायणस्वामी, केशव प्रसाद और हेमलता नायक; टी.ए सरवाना जद (एस) से; कांग्रेस के नागराज यादव और अब्दुल जब्बार ने शपथ ली।

सावदी ने ईश्वर के नाम पर शपथ ली जबकि अब्दुल जब्बार ने अल्लाह के नाम पर शपथ ली, नारायणस्वामी ने बी.आर. अंबेडकर, हेमलता नायक ने ऋषि वाल्मीकि के नाम पर शपथ ली। सरवण ने शिरडी साईबाबा और तिरुपति वेंकटेश्वर के नाम पर शपथ ली।

–आईएएनएस

एचके/एएनएम

Source link