shishu-mandir

तीन बाल्कन राष्ट्रों ने आधिकारिक तौर पर यूक्रेन के यूरोपीय संघ के उम्मीदवारी का समर्थन किया

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

कीव, 16 जून (आईएएनएस)। तीन बाल्कन राष्ट्रों अल्बानिया, मोंटेनेग्रो और उत्तरी मैसेडोनिया के नेताओं ने आधिकारिक तौर पर यूक्रेन के यूरोपीय संघ (ईयू) के उम्मीदवार की स्थिति का समर्थन किया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने यह जानकारी दी।

new-modern
gyan-vigyan

उक्रेइंस्का प्रावदा की रिपोर्ट के अनुसार, जेलेंस्की ने बुधवार को तीनों नेताओं के साथ अपनी बैठक के बाद यह घोषणा की।

saraswati-bal-vidya-niketan

राष्ट्रपति ने कीव में क्रमश: अल्बानिया और मोंटेनेग्रो के प्रधानमंत्रियों एडी राम और ड्रिटन अबाजोविक से मुलाकात की, उत्तर मैसेडोनिया के प्रमुख दिमितार कोवासेवस्की वर्चुअली बैठक में शामिल हुए।

बुधवार का डवलपमेंट यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन द्वारा यह कहने के बाद हुआ है कि यूरोपीय संघ इस सप्ताह के अंत तक यूक्रेन के उम्मीदवार का दर्जा देने के आकलन को अंतिम रूप देगा।

11 जून को कीव में मीडिया को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा, यूरोपीय आयोग वर्तमान में अपनी सिफारिशें तैयार कर रहा है। हम इस आकलन पर दिन-रात काम कर रहे हैं।

28 फरवरी को, जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ को एक नई विशेष प्रक्रिया के माध्यम से यूक्रेन के परिग्रहण के लिए एक आधिकारिक अपील पर हस्ताक्षर किए।

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष ने अप्रैल में कीव यात्रा के दौरान यूक्रेनी राष्ट्रपति को यूरोपीय संघ की सदस्यता की प्रश्नावली दी।

दस्तावेज का पहला भाग 18 अप्रैल को यूरोपीय संघ को प्रस्तुत किया गया था, जबकि दूसरा 9 मई को दिया गया था।

हालांकि, पर्यवेक्षकों का कहना है कि उम्मीदवार की स्थिति के साथ भी, यूक्रेन को यूरोपीय संघ की सदस्यता प्राप्त करने में कई साल लग सकते हैं।

–आईएएनएस

आरएचए/

Source link