shishu-mandir

चीन ने 30 से अधिक देशों की ओर से मानवाधिकार के क्षेत्र में बहुपक्षवाद को बढ़ाने का आह्वान किया

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

चीन ने 30 से अधिक देशों की ओर से मानवाधिकारबीजिंग, 15 जून (आईएएनएस)। जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र कार्यालय और स्विट्जरलैंड के अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों में स्थित चीनी प्रतिनिधि छन शुए ने 14 जून को यूएन मानवाधिकार परिषद के 50वें सत्र में 30 से अधिक देशों की ओर से संयुक्त भाषण दिया। उन्होंने सभी पक्षों से मानवाधिकारों के क्षेत्र में बहुपक्षवाद को बढ़ावा देने और अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कार्य के स्वस्थ विकास को बढ़ाने का आह्वान किया।

new-modern
gyan-vigyan

संयुक्त भाषण में कहा गया है कि हाल के वर्षों में, मानवाधिकार परिषद का राजनीतिकरण और टकराव बढ़ रहा है और झूठी सूचनाएँ प्रचलित हुई हैं, जो मानवाधिकार परिषद की स्थापना के मूल उद्देश्य से गंभीर रूप से विचलित हैं। हम इस बारे में गहराई से चिंतित हैं। बहुपक्षीय मानवाधिकार संस्थाओं को सहकारी वार्ता का मंच होना चाहिए, न कि विभाजन और टकराव का स्थान। सभी पक्षों को मानवाधिकारों के क्षेत्र में बहुपक्षवाद को बढ़ावा देना, सार्वभौमिकता, निष्पक्षता, गैर-चयनात्मकता और गैर-राजनीतिकरण के सिद्धांतों का पालन करना और संयुक्त रूप से अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार कार्य के स्वस्थ विकास को बढ़ाना चाहिए।

saraswati-bal-vidya-niketan

संयुक्त भाषण में चार प्रस्ताव पेश किये गये: पहला, निष्पक्षता और न्याय का पालन करें। बहुपक्षीय मानवाधिकार तंत्र को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों का पालन करना चाहिए, मानव जाति के सामान्य मूल्यों को बढ़ावा देना चाहिए, मानवाधिकारों के मुद्दों के राजनीतिकरण और उपकरणीकरण का विरोध करना चाहिए, और दोहरे मानकों और मानवाधिकारों के बहाने से अन्य सदस्य देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने का विरोध करना चाहिए। दूसरा, खुलेपन और समावेशिता का पालन करें। सभी पक्षों को एकजुटता को मजबूत करना चाहिए, समानता और आपसी सम्मान के आधार पर रचनात्मक संवाद और सहयोग करना चाहिए, आम सहमति का विस्तार करना चाहिए, मतभेदों को कम करना चाहिए, एक दूसरे से सीखना चाहिए और एक साथ प्रगति करनी चाहिए। तीसरा, तथ्यों का पालन करें। बहुपक्षीय मानवाधिकार तंत्र को सच्ची, वस्तुनिष्ठ जानकारी के आधार पर काम करना चाहिए, प्रत्येक देश की संप्रभुता का सम्मान करना चाहिए, प्रत्येक देश द्वारा उनकी राष्ट्रीय परिस्थितियों के अनुसार चुने गए मानवाधिकार विकास पथ का सम्मान करना चाहिए, और उन देशों की इच्छाओं का सम्मान करने के आधार पर तकनीकी सहायता प्रदान करनी चाहिए। चौथा, क्षेत्रीय निष्पक्षता का पालन करें। बहुपक्षीय मानवाधिकार तंत्र के कर्मियों की संरचना में निष्पक्ष भौगोलिक वितरण के सिद्धांत को प्रदर्शित करना चाहिए और विकासशील देशों की प्रतिभाओं को आकर्षित करना चाहिए, ताकि बहुपक्षीय मानवाधिकार तंत्र वास्तव में प्रतिनिधि बना जा सके।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एएनएम

Source link