Verification: aeee5e56bc920c65
shishu-mandir

आईपीएल मीडिया अधिकार: डिज्नी स्टार के पास टीवी अधिकार बरकरार, वायकॉम18 ने हासिल किया डिजिटल राइट्स

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

आईपीएल मीडिया अधिकार डिज्नी स्टार के पास टीवी अधिकार बरकरारमुंबई, 14 जून (आईएएनएस)। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को तीन दिवसीय ई-नीलामी के समापन के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मीडिया अधिकारों को 2023-2027 चक्र के लिए बेचकर 48,390 करोड़ कमाए, इस दौरान डिज्नी स्टार ने टीवी अधिकार को बरकरार रखा, जबकि वायकॉम18 ने भारतीय उपमहाद्वीप के लिए डिजिटल राइट्स हासिल किए।

new-modern
gyan-vigyan

ई-नीलामी समाप्त होने के बाद, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने विभिन्न पैकेजों के विजेताओं और अधिकार प्राप्त करने के लिए संबंधित राशि के बारे में जानकारी दी।

डिज्नी स्टार ने 23,575 करोड़ के टीवी अधिकार (पैकेज ए) को बरकरार रखा, जबकि वायकॉम18 ने 23,758 करोड़ (पैकेज बी और सी) के लिए डिजिटल राइट्स हासिल की। वायकॉम 18 को पैकेज डी में ऑस्ट्रेलिया, एसए, यूके क्षेत्रों के अधिकार भी मिले, जबकि टाइम्स को मेना और यूएस का अधिकार प्राप्त हुआ।

उन्होंने कहा, अपनी स्थापना के बाद से आईपीएल आगे बढ़ता रहा है और आज भारत क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक दिन है, ब्रांड आईपीएल ई-नीलामी के साथ एक नई ऊंचाई को छू रहा है जिसके परिणामस्वरूप 48,390 करोड़ मूल्य तक पहुंच गया है। आईपीएल अब दूसरा सबसे मूल्यवान लीग बन गया है।

उन्होंने आगे कहा, मैं यह घोषणा करते हुए रोमांचित हूं कि स्टार इंडिया ने 23,575 करोड़ रुपये की बोली के साथ इंडिया टीवी अधिकार जीते। ई नीलामी दो महामारी वर्षों के बावजूद बीसीसीआई की संगठनात्मक क्षमताओं का प्रत्यक्ष प्रमाण है।

शाह ने कहा, वायकॉम18 ने 23,758 करोड़ रुपए की अपनी विजयी बोली के साथ डिजिटल अधिकार प्राप्त किए हैं। भारत ने एक डिजिटल क्रांति देखी है और इस क्षेत्र में अनंत संभावनाएं हैं। डिजिटल परि²श्य ने क्रिकेट को देखने के तरीके को बदल दिया है। यह खेल के विकास में एक बड़ा कारक रहा है।

शाह ने आईपीएल मीडिया अधिकारों को हासिल करने में रुचि दिखाने के लिए सभी बोलीदाताओं को धन्यवाद दिया, साथ ही कहा कि बोर्ड हमारे घरेलू क्रिकेट ढांचे को मजबूत करने के लिए लीग से उत्पन्न राजस्व का उपयोग करेगा।

उन्होंने कहा, मैं सभी बोलीदाताओं को आईपीएल मीडिया अधिकार हासिल करने में सक्रिय रुचि के लिए धन्यवाद देता हूं।

उन्होंने कहा, अब, हमारे राज्य संघों, आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए आईपीएल के साथ मिलकर काम करने का समय आ गया है ताकि प्रशंसकों के अनुभव को बढ़ाया जा सके और यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमारे सबसे बड़े हितधारक और क्रिकेट प्रशंसक की अच्छी देखभाल की जाए।

विशेष रूप से, स्टार इंडिया-डिज्नी ने पहले सितंबर 2017 में टीवी और डिजिटल दोनों के लिए 16,347.50 करोड़ रुपये की विजयी बोली के साथ 2018-22 चक्र के लिए आईपीएल मीडिया अधिकार खरीदे थे।

इससे पहले, सोनी पिक्च र्स नेटवर्क के पास टूर्नामेंट की शुरुआत से 10 साल की अवधि के लिए 8200 करोड़ रुपये की बोली के साथ टीवी मीडिया अधिकार प्राप्त किए थे।

–आईएएनएस

आरजे/एएनएम

Source link