shishu-mandir

देवघर इंटरनेशनलएयरपोर्ट से अगले माह शुरू होंगी डोमेस्टिक फ्लाइट्स, प्रधानमंत्री मोदी करेंगे उदघाटन

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

रांची, 14 जून (आईएएनएस)। झारखंड के देवघर में आगामी 15 जुलाई से शुरू होने वाले विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेले के पहले वहां के नवनिर्मित इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू हो जायेंगी। इसके उदघाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने देवघर आयेंगे।

new-modern
gyan-vigyan

यह झारखंड का पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट है, लेकिन पहले फेज में यहां से डोमेस्टिक फ्लाइट की सेवाएं शुरू की जायेंगी। पूरे राज्य में फिलहाल मात्र रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से नियमित घरेलू उड़ान सेवाएं संचालित हो रही हैं। देवघर राज्य का पहला एयरपोर्ट होगा, जहां से भविष्य में विदेशों के लिए भी सीधी उड़ान सेवाएं शुरू की जा सकेंगी।

saraswati-bal-vidya-niketan

डीजीसीए (डायरेक्टर जेनरल ऑफ सिविल एविएशन) ने देवघर एयरपोर्ट को डोमेस्टिक उड़ानों के लिए बीते 11 अप्रैल को ही लाइसेंस जारी कर दिया है। इसके बाद बीते 8 जून को इस एयरपोर्ट से इंडिगो की एयर बस-320 ने ट्रायल के तौर पर उड़ान भरी। 180 सीटर इस विमान के लैंडिंग और टेकऑफ का टेकऑफ सफल रहा। देवघर एयरपोर्ट के डायरेक्टर संदीप ढींगरा ने बताया है कि यहां से पहले दिल्ली, मुंबई, बंगलुरू और रांची के लिए नियमित उड़ान सेवा शुरू होगी। इसके लिए इंडिगो और स्पाइसजेट ने अपनी तरफ से अप्रूवल दे दिया है। एयर एशिया समेत अन्य विमानन कम्पनियों ने भी देवघर एयरपोर्ट से अपनी सेवाएं देने की इच्छा जाहिर की है।

इस एयरपोर्ट का निर्माण लगभग 400 करोड रुपए की लागत से किया गया है। इसमें 50 फीसदी अंशदान डीआरडीओ का है। जाहिर है, यह हवाई अड्डा सामरिक नजरिए से भी अत्यंत महत्वपूर्ण होगा। एयरपोर्ट की इमारत पर यहां के विश्वप्रसिद्ध बाबा बैद्यनाथ मंदिर की प्रतिकृति बनायी गयी है। इस पर ब्रास से पंचशूल बनाया गया है, जो दूर से ही दिखता है। ऐसा ही पंचशूल बाबा वैद्यनाथ मंदिर में भी है।

इस एयरपोर्ट का ऑनलाइन शिलान्यास 25 मई, 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। अब आगामी 12 जुलाई को संभावित उद घाटन कार्यक्रम की तैयारियों और प्रधानमंत्री के देवघर आगमन के कार्यक्रम को लेकर नागर विमानन विभाग के सचिव राजीव बंसल ने झारखंड के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात की। स्थानीय भाजपा सांसद निशिकांत दुबे के मुताबिक एयरपोर्ट के उद घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री देवघर में जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं।

देवघर में प्रतिवर्ष सावन में एक महीने तक विशाल श्रावणी मेले का आयोजन होता है, जिसमें बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश के साथ-साथ देश के विभिन्न हिस्सों से प्रतिदिन करीब एक से डेढ़ लाख श्रद्धालु पहुंचते हैं। जाहिर है, मेले के पहले यहां से उड़ान सेवाएं शुरू होने से बाहर से आनेवाले श्रद्धालुओं पर काफी सहुलियत होगी।

फेडरेशन ऑफ झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष धीरज तनेजा कहते हैं कि देवघर एयरपोर्ट से सेवाएं शुरू होने से व्यापार और उद्योग की संभावनाओं को विस्तार मिलेगा। झारखंड में अभी सिर्फ रांची एयरपोर्ट से डोमेस्टिक उड़ानों की सेवा उपलब्ध होना है। इंटरनेशनल फ्लाइट सर्विस शुरू करने की मांग यहां के उद्यमी-व्यवसायी लंबे समय से कर रहे हैं। उम्मीद की जानी चाहिए कि देवघर से इंटरनेशनल फ्लाइट सर्विस भी जल्द शुरू होगी।

-आईएएनएस

-एसएनसी/एमएसए

Source link