shishu-mandir

वास्तविकता से कटे थे ट्रंप : पूर्व एजी

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

वाशिगंटन, 14 जून (आईएएनएस)। जनवरी 2021 के कैपिटल हिल दंगे की चल रही जांच में, पूर्व अमेरिकी अटॉर्नी जनरल विलियम बर्र ने कहा है कि उनके हिसाब से 2020 के राष्ट्रपति पद के चुनाव के बाद से डोनाल्ड ट्रम्प वास्तविकता से कटे थे।

new-modern
gyan-vigyan

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार बर्र की टिप्पणी सदन की प्रवर समिति की जांच के सोमवार के सत्र के दौरान चलाए गई उनकी वीडियो गवाही का हिस्सा थी और यह दिखाने की कोशिश कर रही है कि ट्रम्प के चुनावी धोखाधड़ी के दावों ने सीधे दंगे को जन्म दिया।

saraswati-bal-vidya-niketan

पूर्व अटॉर्नी जनरल ने कहा है कि उन्होंने बार-बार ट्रम्प से कहा था कि धांधली वाली वोटिंग मशीन या बैलेट डंप के दावों का कोई आधार नहीं था, जिसे बर्र ने बेतुका बताया।

पूर्व राष्ट्रपति ने इन चिंताओं को स्वीकार करने से इनकार कर दिया और धोखाधड़ी के दावों को फैलाना जारी रखा। बीबीसी ने बर्र के हवाले से कहा कि वह ट्रम्प के दावों से निराश थे।

उनका कहना था कि मैंने सोचा कि अगर वह वास्तव में इस पर विश्वास करता है, तो वास्तविकता से उसका संपर्क टूट गया है, वह वास्तविकता से कट गया है।

ट्रम्प के पूर्व चुनाव अभियान प्रबंधक बिल स्टेपियन की ओर से एक अन्य प्रमुख गवाह सोमवार को पेश होने वाला था, लेकिन पेश नहीं हो सका। उनके वकील ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति के आंतरिक सर्कल के सदस्यों ने उन्हें नवंबर 2020 के चुनाव में जीत की घोषणा नहीं करने की सलाह दी थी।

स्टेपियन के अनुसार, अभियान के एक गुट ने ट्रम्प को बताया था कि वह चुनाव हार गए थे। स्टेपियन उसे नार्मल टीम करार देते हैं।

बीबीसी ने स्टेपियन के बयान का हवाला देते हुए बताया, एक अन्य समूह ने परिणाम को स्वीकार करने से इनकार कर दिया। इस टीम को रूडी की टीम के नाम से जाना जाता है। यह न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर रूडी गिलियानी से जुड़ी है। गिलियानी चुनाव चोरी होने का दावा करने में ट्रम्प के समर्थकों में सबसे मुखर थे।

समिति की पहली सार्वजनिक सुनवाई 9 जून को हुई थी। जिसमें प्रमुख गवाहों की गवाही हुई, जिसमें कैरोलिन एडवर्डस, हमले में घायल हुए पहले पुलिस अधिकारी शामिल थे।

6 जनवरी, 2021 को, हजारों व्यक्तियों, जिनमें ज्यादातर ट्रम्प समर्थक थे, ने वाशिंगटन डीसी में कैपिटल पर धावा बोल दिया और 2020 के राष्ट्रपति चुनाव परिणामों की पुष्टि करने की प्रक्रिया में कांग्रेस के संयुक्त सत्र को बाधित कर दिया।

–आईएएनएस

पीटी/एमएएस

Source link