उत्तरा न्यूज
अभी अभी

प्रधानमंत्री संग्रहालय प्रत्येक नागरिक में गर्व पैदा करता है : वेंकैया नायडू

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

नई दिल्ली, 13 जून (आईएएनएस)। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री संग्रहालय देश की सफल लोकतांत्रिक यात्रा और इसकी सामाजिक-आर्थिक यात्रा का एक व्यापक अनुभव देकर देश के प्रत्येक नागरिक में गर्व पैदा करता है।

नायडू ने अपनी पत्नी उषा नायडू के साथ सोमवार को नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय (एनएमएमएल) में स्थित प्रधानमंत्री संग्रहालय का दौरा किया और भारत की वर्तमान यात्रा पर ऑडियो-विजुअल प्रस्तुतियों के विभिन्न घटकों को ध्यान से देखने में 90 मिनट बिताए।

उपराष्ट्रपति ने विजिटर्स बुक में लिखा, संग्रहालय हमारे राष्ट्रीय नेतृत्व में विविधता का प्रदर्शन और सम्मान करता है और इस तरह समावेश का संदेश भेजता है, जो हमारे जैसे जीवंत लोकतंत्र के लिए महत्वपूर्ण है। यह प्रदर्शनी हमारे देश में हुए परिवर्तन के व्यापक अनुभव के माध्यम से प्रत्येक नागरिक को गरीबी और निरक्षरता से लड़ने से लेकर अंतरिक्ष अन्वेषण में नई ऊंचाइयों को छूने को प्रेरित करता है।

नायडू ने कहा कि यहां आने वालों को आधुनिक, प्रौद्योगिकी आधारित संग्रहालय की पेशकश का ऊंचा अनुभव निश्चित रूप से राष्ट्र में उनके गौरव को बढ़ाएगा और उन्हें उन विशाल कदमों के लिए तैयार करेगा, जो आने वाले वर्षो में देश के शीर्ष पर पहुंचने के लिए उठाए जाएंगे।

उपराष्ट्रपति सचिवालय ने कहा कि नायडू भविष्य में नकली हेलीकॉप्टर की सवारी को लेकर विशेष रूप से रोमांचित हैं।

प्रधानमंत्री संग्रहालय स्वतंत्रता पूर्व की प्रमुख घटनाओं, 18वीं शताब्दी के मध्य में देश की समृद्धि और उसके बाद की ब्रिटिश विरासत, संविधान बनाने, चुनौतियों का सामना करने और जवाहरलाल नेहरू से लेकर मनमोहन सिंह तक, 14 प्रधानमंत्रियों के कार्यकाल के दौरान दर्ज की गई उपलब्धियों का लेखा-जोखा प्रस्तुत करता है।

एनएमएमएल कार्यकारी परिषद के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा और कार्यकारी परिषद के उपाध्यक्ष डॉ. सूर्य प्रकाश ने प्रधानमंत्री संग्रहालय के विभिन्न घटकों को समझाया और उपराष्ट्रपति के प्रश्नों का उत्तर दिया।

–आईएएनएस

एसजीके

Source link

Related posts

पिकप में बैठकर खेल रहे थे जुआ, पुलिस की पकड़ में आ गए

Newsdesk Uttranews

अंतिम ऑटोप्सी रिपोर्ट में केके की मौत का कारण मायोकार्डियल इंफाक्र्शन बताया गया

Newsdesk Uttranews

तो भौतिक सुख-सुविधाओं की लिलिप्सा के चलते बढ़ा पहाड़ से पलायन !

Newsdesk Uttranews